आरबीआई रुपये को 80 से यूएसडी पर रखने को प्रतिबद्ध, वैश्विक प्रतिकूलताएं घटने की संभावना

RBI committed to keep rupee at USD 80, global adversities likely to ease
आरबीआई रुपये को 80 से यूएसडी पर रखने को प्रतिबद्ध, वैश्विक प्रतिकूलताएं घटने की संभावना
चेन्नई आरबीआई रुपये को 80 से यूएसडी पर रखने को प्रतिबद्ध, वैश्विक प्रतिकूलताएं घटने की संभावना
हाईलाइट
  • आरबीआई प्रमुख कारण है कि रुपये में और गिरावट नहीं आई है

डिजिटल डेस्क,  चेन्नई। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया गिरा है, वहीं अन्य मुद्राओं की तुलना में कम गिरा है। उन्होंने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को रुपये की गिरावट को रोकने के लिए अपने भंडार का उपयोग करने के लिए उच्च अंक दिए।

मेकलाई फाइनेंशियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ जमाल मेकलाई ने आईएएनएस से कहा, इस साल रुपया काफी तेजी से गिरा है। उनके अनुसार, रुपये को कम करने वाली मुख्य ताकतें अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा मुद्रास्फीति को कम करने के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी हैं। इससे डॉलर में तेजी से मजबूती आई है और इसका नतीजा यह हुआ है कि अन्य सभी मुद्राओं की तरह रुपये पर भी दबाव बना हुआ है।

मेकलाई ने कहा, वैश्विक इक्विटी बाजार मंदी की संभावनाओं से घबराए हुए हैं, ब्याज दरों में बढ़ोतरी के परिणामस्वरूप, जोखिम अधिक है और इसलिए निवेशक भारत सहित उभरते बाजारों से पैसा खींच रहे हैं। भारत को तुलनात्मक रूप से अच्छी स्थिति में बताते हुए मेकलाई ने कहा : हमारे पास कम से कम एक महीने का सकारात्मक प्रवाह रहा है। मुझे लगता है कि भारत चीन से दूर जाने से लाभ के लिए अच्छी स्थिति में है और घाटे को नियंत्रण में रखने के लिए सरकार को श्रेय दिया जाना चाहिए।

रुपये की गिरावट को रोकने के लिए आरबीआई की कार्रवाई पर उन्होंने कहा, आरबीआई प्रमुख कारण है कि रुपये में और गिरावट नहीं आई है। इसने स्पष्ट कर दिया है कि वह अपने भंडार का उपयोग मूल्यह्रास को रोकने के लिए करेगा, जैसे आप बारिश से बचने के लिए छतरी खरीदते हैं। मैं इस बार आरबीआई को उच्च अंक देता हूं।

विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) की उड़ान के बारे में पूछे जाने पर मेकलाई ने कहा कि भारत तुलनात्मक रूप से बेहतर स्थिति में है, क्योंकि देश को वास्तविक वैश्विक खिलाड़ी के रूप में देखा जाने लगा है। मेकलाई ने टिप्पणी की, इस प्रकार निवेशक बहुत दूर नहीं भागेंगे। फिर से, भारत सरकार के बांडों को कुछ महीनों में वैश्विक बॉन्ड सूचकांकों में शामिल किए जाने के बारे में बहुत सारी बातें हैं, जो ऋण प्रवाह के व्यापक नल खोल सकते हैं।

व्यापार विश्लेषकों ने कहा, हालांकि, मेरी समझ यह है कि आरबीआई डॉलर के मुकाबले रुपये की रक्षा करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है और मुझे लगता है कि जब वैश्विक हवाएं कम होती हैं, रुपया भी मजबूत होकर 79 रुपये या थोड़ा बेहतर हो सकता है। वैश्विक स्तर पर तेल की कीमतों में गिरावट से व्यापार घाटा कम करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा भारत द्वारा रूस से भारी मात्रा में तेल छूट पर खरीदने और तेल आयात के रुपये के चालान की बातचीत से व्यापार घाटा कम होगा।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   10 Sep 2022 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story