दैनिक भास्कर हिंदी: RBI की बड़ी कार्रवाई, नियमों का उल्लंघन करने वाले चार बैंकों पर लगाया जुर्माना

June 30th, 2021

हाईलाइट

  • RBI की बैंकों पर बड़ी कार्रवाई
  • नियमों का उल्लंघन करने पर चार बैंकों पर लगाया जुर्माना

डिजिटल डेस्क, मुंबई। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने नियमों का पालन नहीं करने पर चार सहकारी बैंकों पर भारी भरकम जुर्माना लगाया। इन बैंकों में हैदराबाद स्थित आंध्र प्रदेश महेश को-ऑपरेटिव अर्बन बैंक, अहमदाबाद मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक और मुंबई स्थित एसवीसी सहकारी बैंक एवं सारस्वत सहकारी बैंक शामिल है।

आरबीआई(RBI) ने मंगलवार को आंध्र प्रदेश महेश को-ऑपरेटिव अर्बन बैंक पर 112.50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया। इसके अलावा नियमों का उल्लंघन करने पर अहमदाबाद मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक पर 62.50 लाख रुपये और मुंबई के एसवीसी सहकारी बैंक और सारस्वत सहकारी बैंक पर क्रमश: 37.50 लाख रुपये और 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

जुर्माने की वजह 

RBI ने बैंकों पर लगाए गए जुर्माने को लेकर कहा कि ये जुर्माना नियामों के पालन में कमियों के आधार पर लगाया गया है।

RBI के मुताबिक आंध्र प्रदेश महेश को-ऑपरेटिव अर्बन बैंक पर 'जमा पर ब्याज दर' और 'अपने ग्राहक को जानें' से संबंधित आरबीआई के निर्देशों का उल्लंघन करने पर यह जुर्माना लगाया है, तो वहीं अहमदाबाद मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक को 'जमा पर ब्याज दर' पर  निर्देश का पालन नहीं करने दंडित किया गया है।

RBI के अनुसार एसवीसी सहकारी बैंक पर 'जमा पर ब्याज दर' और ‘धोखाधड़ी निगरानी तथा रिपोर्टिंग तंत्र’ के निर्देशों का उल्लंघन करने के लिए जुर्माना लगाया, जबकि सारस्वत सहकारी बैंक को 'जमाओं पर ब्याज दर' और 'जमा खातों के रखरखाव' के नियमों का पालन नहीं करने पर दंडित किया है।