अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 1 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचा

Rupee hits 1-month high against US dollar
अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 1 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचा
डॉलर में गिरावट अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 1 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचा
हाईलाइट
  • अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 1 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। डॉलर में गिरावट और विदेशी निवेशकों की आमद के बाद मंगलवार को शुरुआती कारोबार में भारतीय रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 40 पैसे बढ़कर 79.12 पर पहुंच गया। इस गिरावट के साथ रुपया 1 महीने के उच्चतम स्तर पर बना रहा। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 79.12 पर कारोबार कर रहा था, जबकि पिछले कारोबारी सत्र में यह 79.52 पर बंद हुआ था।

एलकेपी सिक्योरिटीज के वीपी रिसर्च एनालिस्ट जतिन त्रिवेदी ने कहा, कमजोर डॉलर और भारत के लिए इनलाइन सीपीआई डेटा के कारण रुपये में मजबूती आई, जिससे रुपये पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा। यूएस सीपीआई के कम अपेक्षित आंकड़ों के साथ शाम को 8.1 प्रतिशत पर आने की उम्मीद है, जो 8.5 प्रतिशत की तुलना में डॉलर को नेगेटिव रैली दे रहा है क्योंकि कम मुद्रास्फीति के आंकड़े फेड पर 0.75 बीपीएस की वृद्धि दर और 0.50 या के साथ जाने के लिए कम दबाव डालेंगे।

डॉलर इंडेक्स, जो छह मुद्राओं की एक बास्केट के मुकाबले ग्रीनबैक की ताकत का अनुमान लगाता है, 0.26 प्रतिशत गिरकर 107.782 पर आ गया। घरेलू इक्विटी बाजार में सेंसेक्स 470.64 अंक या 0.78 प्रतिशत बढ़कर 60,585.77 पर और निफ्टी 137.95 अंक या 0.77 प्रतिशत बढ़कर 18,074.30 पर कारोबार कर रहा था।

घरेलू व्यापक आर्थिक मोर्चे पर, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) अगस्त में बढ़कर 7.00 प्रतिशत हो गया, जो खाद्य कीमतों में तेजी के कारण जुलाई में 6.71 प्रतिशत था। सीपीआई के 7 प्रतिशत के निशान के साथ, यह सीधे आठवें महीने के लिए केंद्रीय बैंक के 6 प्रतिशत के ऊपरी टोलरेंस बैंड से ऊपर रहा।

सरकार ने केंद्रीय बैंक को मार्च 2026 को समाप्त होने वाली पांच साल की अवधि के लिए खुदरा मुद्रास्फीति को 4 प्रतिशत पर 2 प्रतिशत के मार्जिन के साथ बनाए रखने का आदेश दिया है। केंद्रीय बैंक के बैंड के भीतर मुद्रास्फीति पर काबू पाने के लिए, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने इस वित्तीय वर्ष में अब तक रेपो रेट में 140 आधार अंकों की वृद्धि की है, लेकिन फिर भी इसने मुद्रास्फीति को अपने नियंत्रण में रखने में मदद नहीं की और ऊपरी टोलरेंस बैंड से ऊपर रहा।

वित्त मंत्रालय ने मुद्रास्फीति में वृद्धि के लिए आधार प्रभाव और खाद्य और ईंधन की कीमतों में वृद्धि को जिम्मेदार ठहराया था और जोर देकर कहा था कि आने वाले महीनों में कीमतों में वृद्धि को रोकने के लिए सरकार द्वारा की गई पहलों को और अधिक महत्वपूर्ण रूप से महसूस किया जाएगा।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Sep 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story