आपका ATM कार्ड हो जाएगा ब्लॉक, अगर 30 सितंबर से पहले नहीं किया ये काम

sbi ac holder know why your debit card could be blocked permanently
आपका ATM कार्ड हो जाएगा ब्लॉक, अगर 30 सितंबर से पहले नहीं किया ये काम
आपका ATM कार्ड हो जाएगा ब्लॉक, अगर 30 सितंबर से पहले नहीं किया ये काम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एक बार फिर अपने ग्राहकों को झटका देने की तैयारी की है। इस बार बैंक अपने ग्राहकों के ATM कार्ड को ब्लॉक करने जा रहा है। इसके पीछे बैंक ने डाटा सिक्योरिटी को वजह बताया है। बैंक ने अपने ग्राहकों के मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले ATM या डेबिट कार्ड को EMV चिप वाले डेबिट कार्ड से बदलने का फैसला लिया है, ताकि डाटा चोरी को रोका जा सके। बैंक की तरफ से पिछले साल ही इसको लेकर एडवाइजरी जारी कर दी गई थी और अब तक जिन लोगों ने अपने कार्ड को नहीं बदलवाया है, उनके कार्ड को ब्लॉक कर दिया जाएगा। 

कैसे बदल सकते हैं कार्ड? 

अपना कार्ड बदलवाने के लिए आपको किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं देना होगा। गाइडलाइन के अनुसार बैंक ने अपने सभी मैग्नेटिक स्ट्रिप बेस्ड ATM कार्ड को EMV चिप से बदलने का फैसला किया है। ऐसा नहीं करवाने पर आपका कार्ड हमेशा के लिए ब्लॉक किया जा सकता है। आप बैंक जाकर अपना कार्ड बदलवा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए आप www. onlinesbi.com पर जाकर एप्लाय कर सकते हैं। 

30 सितंबर है आखिरी डेट

इसके लिए 30 सितंबर 2017 आखिरी डेट है, तब तक ही आप अपने कार्ड को बदलवा सकते हैं। उसके बाद आपका कार्ड हमेशा के लिए ब्लॉक किया जा सकता है। RBI के निर्देश के अनुसार 30 सितंबर के बाद मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड काम करेंगे। 

क्या होती है EMV चिप? 

EMV चिप एक तरह की नई टेकनीक है, जो आपके डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर लगी होती है। इस चिप में आपके अकाउंट से जुड़ी सारी जानकारी रहती है जो इन्क्रिप्टेड होती है, ताकि इससे कोई डाटा चोरी न किया जा सके। इस चिप से लैस कार्ड की क्लोनिंग भी आसानी से नहीं की जा सकती। 

Created On :   21 Aug 2017 8:59 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story