बुलेट ट्रेन : 458 किमी का सफर होगा ढाई घंटे में पूरा

second bullet train to run between delhi and amritsar
बुलेट ट्रेन : 458 किमी का सफर होगा ढाई घंटे में पूरा
बुलेट ट्रेन : 458 किमी का सफर होगा ढाई घंटे में पूरा

डिजिटल डेस्क,नई दिल्‍ली। अब 458 किमी का सफर होगा चंद घंटो में पूरा। जी हां देश की दूसरी बुलेट ट्रेन दिल्‍ली से अमृतसर के बीच चलाई जाएगी। इस ट्रेन के शुरू होने के बाद 458 किमी की दूरी करीब ढाई घंटे में पूरी हो जाएगी। बुलेट ट्रेन के इस प्रोजेक्‍ट पर करीब एक लाख करोड़ रुपये की लागत लगी है। दिल्‍ली से अमृतसर के बीच इसमें चंडीगढ़, पानीपत, अंबाला, लुधियाना और जालंधन स्‍टेशन होंगे। सरकार इस प्रोजेक्‍ट के लिए पीपीपी मॉडल अपना सकती है। केंद्र सरकार की तरफ से अमृतसर के लिए इसे बड़ा तोहफा माना जा रहा है।

राज्यसभा सांसद श्वेत मलिक ने बताया कि केंद्र सरकार और रेल मंत्रालय ने बुलेट ट्रेन शुरू करने के इस प्रोजेक्‍ट को मंजूरी दे दी है। यह प्रोजेक्‍ट 2024 तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद इसका ट्रायल करके ट्रेन को यात्रियों के लिए शुरू कर दिया जाएगा। मलिक ने कहा कि बुलेट ट्रेन की मांग को वह समय-समय पर संसद और केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु के सामने उठाते रहे हैं। इससे पहले देश में मुंबई से अहमदाबाद के लिए बुलेट ट्रेन शुरू करने की घोषणा की गई है।

अभी इस सफर को तय करने में एक्‍सप्रेस ट्रेन को छह घंटे का समय लगता है। इस बुलेट ट्रेन का किराया शताब्दी एसी एग्‍जीक्‍यूटिव श्रेणी के किराये के बराबर ही होगा।
 

Created On :   19 Aug 2017 8:59 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story