HCL टेक्नोलॉजी: शिव नाडर ने छोड़ा एचसीएल के चेयरमैन का पद, बेटी रोशनी को मिली कमान

Shiv Nadar leaves the post of chairman of HCL
HCL टेक्नोलॉजी: शिव नाडर ने छोड़ा एचसीएल के चेयरमैन का पद, बेटी रोशनी को मिली कमान
HCL टेक्नोलॉजी: शिव नाडर ने छोड़ा एचसीएल के चेयरमैन का पद, बेटी रोशनी को मिली कमान
हाईलाइट
  • HCL का जून 2020 तिमाही में समेकित शुद्ध लाभ बढ़ा
  • चीफ स्ट्रेटेजी ऑफिसर के तौर पर कामकाज देख रहे हैं
  • वे HCL के टेक डिविजन के मैनेजिंग डायरेक्टर बने रहेंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आईटी कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Technologies) के संस्थापक शिव नाडर (Shiv Nadar) ने कंपनी के चेयरमैन का पद छोड़ दिया है।कंपनी के अनुसार निदेशक मंडल ने शिव नाडर के स्थान पर उनकी बेटी और कंपनी की गैर-कार्यकारी निदेशक रोशनी नाडर मल्होत्रा (Roshni Nadar Malhotra) को बोर्ड और कंपनी का अध्यक्ष नियुक्त करने का फैसला किया है। 

हालांकि शिव नाडर HCL के टेक डिविजन के मैनेजिंग डायरेक्टर बने रहेंगे। साथ ही चीफ स्ट्रेटेजी ऑफिसर के तौर पर भी वह कामकाज देख रहे हैं। हाल ही में कंपनी ने 31.7 प्रतिशत बढ़े शुद्ध लाभ की जानकारी भी दी है। 

डीजल की फिर बढ़ी कीमत, एक लीटर के लिए चुकाना होंगे इतने ज्यादा पैसे

 कंपनी का शुद्ध लाभ बढ़ा
कंपनी ने बताया है कि, HCL टेक्नालॉजीज का जून 2020 तिमाही में समेकित शुद्ध लाभ 31.7 प्रतिशत बढ़कर 2,925 करोड़ रुपए रहा। कंपनी ने शेयर बाजार को बताया कि कंपनी ने अप्रैल-जून 2019 की तिमाही में 2,220 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ दर्ज किया था।

मार्च के मुकाबले कमी
समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी की आय 8.6 प्रतिशत बढ़कर 17,841 करोड़ रुपए रही, जो इससे पिछले साल समान तिमाही में 16,425 करोड़ रुपए थी। हालांकि, मार्च 2020 तिमाही के मुकाबले आय में करीब चार प्रतिशत की कमी हुई है। 

GoAir ने शुरू किया क्वारंटाइन पैकेज, एक रात ठहरने का खर्च 1,400 रुपये से शुरू

HCL टेक के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी विजयकुमार के अनुसार इस तिमाही में प्रतिकूल परिस्थितियों का हमारी आय पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा, हालांकि परिचालन मॉडल के लचीलेपन के चलते मार्जिन और नकदी आवक को बनाए रखने में मदद मिली। उन्होंने कहा कि कंपनी के पास पर्याप्त सौदे हैं, और इस अवधि में उसे 11 बेहद महत्वपूर्ण सौदे मिले।

 

Created On :   17 July 2020 10:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story