डॉलर के मुकाबले दक्षिण कोरियाई मुद्रा 13 साल के निचले स्तर पर

South Korean currency at 13-year low against dollar
डॉलर के मुकाबले दक्षिण कोरियाई मुद्रा 13 साल के निचले स्तर पर
मौद्रिक नीति डॉलर के मुकाबले दक्षिण कोरियाई मुद्रा 13 साल के निचले स्तर पर
हाईलाइट
  • डॉलर के मुकाबले दक्षिण कोरियाई मुद्रा 13 साल के निचले स्तर पर

डिजिटल डेस्क, सोल। अमेरिकी डॉलर की तुलना में दक्षिण कोरिया की मुद्रा वोन करीब 13 साल के निचले स्तर तक लुढ़क गई है। आर्थिक मंदी और सख्त मौद्रिक नीतियों की आशंकाओं के कारण वोन 1,301 वोन प्रति डॉलर पर बंद हुआ। गत दिवस की तुलना में दक्षिण कोरिया मुद्रा 4.50 वोन टूटी है। यह 13 जुलाई 2009 के बाद का सबसे निचला बंद भाव है। उस वक्त वोन 1,315 वोन प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

संवाद समिति योनहैप के अनुसार, वित्त मंत्री चू क्यूंग हो ने कहा कि करेंसी को स्थिर करने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार बाजार में मांग और आपूर्ति के संतुलन को ठीक करने के लिए नीतिगत प्रयास करेगी।

चू के इस बयान के बाद कारोबार के दौरान वोन में थोड़ा सुधार दर्ज किया गया और कुछ समय के लिए यह 1,300 वोन के स्तर से नीचे आया। दोपहर बाद लेकिन दक्षिण कोरिया शेयर बाजार में विदेशी निवेशकों की बिकवाली के दबाव में वोन टूट गया। गुरुवार को लगातार दूसरे दक्षिण कोरियाई शेयर बाजार कोस्पी में गिरावट दर्ज की गई और यह एक साल के निचले स्तर पर आ गया। कोस्पी 28.49 अंक यानी 1.22 प्रतिशत की गिरावट में 2,314.32 अंक पर बंद हुआ। विदेशी निवेशकों ने 296.3 अरब वोन के शेयरों की बिकवाली की।

दक्षिण कोरिया सरकार और बैंक ऑफ कोरिया ने कहा है कि वे वित्तीय बाजार पर बारीक नजर रखेंगे और जरूरत पड़ने पर इसे स्थिर करने के हरसंभव प्रयास करेंगे। मई में दक्षिण कोरिया का खुदरा महंगाई दर वार्षिक आधार पर 5.4 प्रतिशत उछल गई थी।

सोर्स: आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 Jun 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story