Harpanx : एक Photographer के रूप मे शुरू किया था काम, आज है करोड़ों के साम्राज्य Harpanx का मालिक Harshit Pandey

November 19th, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल। Harshit Pandey एक युवा उद्यमी और सोशल मीडिया विज्ञापनों और प्रबंधन में विशेषज्ञता रखने वाली मार्केटिंग एजेंसी Harpanx के संस्थापक हैं। उनकी मार्गदर्शन में कंपनी ने विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी उपस्थिति बनाकर विभिन्न व्यवसायों को उनकी बिक्री बढ़ाने में मदद करके बाजार में अपनी प्रमुख उपस्थिति स्थापित की है। Harpanx हर्षित के दिमाग की उपज है, जिन्होंने एक Photographer के रूप में अपनी यात्रा शुरू की और Lucknow शहर के कैफे में वेटर के रूप में अंशकालिक काम किया। बाईस वर्षीय संस्थापक, एक मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते हैं, जिन्होंने बड़े सपने देखने की हिम्मत की। उन्होंने साल 2018 में एक किराए के कमरे से काम करना शुरू किया, जब उन्हें फेसबुक विज्ञापन और जैविक विकास जैसे शब्द मिले। इस विचार से प्रभावित होकर, हर्षित ने एक पेज बनाया और धीरे-धीरे इसे एक सौ पचास मिलियन लोगों तक बढ़ाया, जिन्होंने व्यावसायिक घरानों और फॉर्च्यून जैसे 500 कंपनियों के संपर्क के लिए दरवाजे खोल दिए।

इससे पहले, विज्ञापनों पर सात आंकड़े खर्च करने के बाद, हर्षित ने बहुत सी तरकीबें सीखीं, जिससे उन्हें ग्राहक प्राप्त करने की लागत कम करने में मदद मिली और फेसबुक और इंस्टाग्राम विज्ञापनों का उपयोग करके अपने ग्राहकों को लाभदायक बना दिया। सफलता का मार्ग सीधा नहीं था, हालांकि, हर्षित के दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत ने उनके जीवन में अवसरों का मार्ग प्रशस्त किया जिसने उन्हें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया। जिन व्यवसायों पर उन्होंने हाथ आजमाया, वे सभी लाभदायक साबित हुए, लेकिन किसी तरह चीजें उनके पक्ष में काम नहीं करतीं और हर्षित 2018 में गंभीर अवसाद से पीड़ित हो गए। यह वही वर्ष था जब उन्होंने अपनी दादी को खो दिया था, जिसने उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया और वह अंततः अपने व्यवसाय को छह अंकों तक बढ़ाने में सक्षम था। हर्षित का मानना है कि इन सभी चुनौतियों ने उन्हें एक मजबूत इंसान बनाया है। उनकी कंपनी, Harpanx ने एक लाख चौतीस हजार से अधिक लीड उत्पन्न की हैं और अपने ग्राहकों के लिए उनके राजस्व को कई गुना बढ़ाने में मदद करके विकास की प्रक्रिया में सहायता की है। Harpanx मूल्य और संबंध पर ध्यान केंद्रित करता है और एक ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण का अनुसरण करता है, जो एक मुख्य पहलू पर ध्यान केंद्रित करता है जो सोशल मीडिया विज्ञापनों और मार्केटिंग रणनीतियों का उपयोग करके अपने सभी ग्राहकों के लिए भारी राजस्व उत्पन्न कर रहा है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग ने पूरी दुनिया में व्यापार मानक की गतिशीलता को बदल दिया है और अभूतपूर्व वृद्धि और उन्नति के लिए एक मंच तैयार किया है। नेटवर्किंग अधिक आसान और प्रभावी हो गई है क्योंकि आकर्षक सामग्री व्यवसायों को अपने लक्षित दर्शकों से जुड़ने और अपने ब्रांड की जागरूकता बढ़ाने में मदद करती है। हर्षित ने बेचने की कला में महारत हासिल की है और युवा पीढ़ी को अपने लक्ष्य की ओर कदम उठाने की सलाह दी है। वह उनसे दिन-ब-दिन अपने कौशल में सुधार करने की कोशिश करते हैं क्योंकि सफलता कभी भी नाटकीय मोड़ ले सकती है। वह आगे Harpanx के ग्राहकों का विस्तार करने और मार्केटिंग व्यवसाय की दुनिया में बड़े बदलाव लाने के लिए अन्य प्रमुख परियोजनाओं पर काम करने की योजना बना रहा है। पारंपरिक रणनीतियों से परिवर्तन की इस लहर ने उपभोक्ता और ब्रांड के बीच बातचीत की प्रक्रिया को बदल दिया है जिसने उपभोक्ता व्यवहार को काफी प्रभावित किया है।