दैनिक भास्कर हिंदी: शेयर बाजार हुआ गुलजार, सेंसेक्स और निफ्टी बढ़त के साथ खुले

March 27th, 2018

 

 

डिजिटल डेस्क, मुंबई । मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार ने बढ़त के साथ शुरुआत की। उधर अमेरिका-चीन में ट्रेड वॉर घटने के संकेत हैं। यही वजह है कि घरेलू बाजारों में भी तेजी का रुख है। कल के कारोबार में डाओ जोंस ने 669 अंकों की शानदार छलांग लगाई। वहीं आज प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 150 अंक और निफ्टी 50 अंक से ज्यादा की बढ़त के साथ खुले। शुरुआती कारोबार में मिडकैप इंडेक्स में भी 1 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिल रही है।  सरकारी बैंकिंग इंडेक्स भी 1 फीसद से ज्यादा के उछाल के साथ कारोबार कर रहा है। इसके साथ ही स्मॉलकैप शेयरों में भी जोश नजर आ रहा है। मिडकैप शेयरों में भी खरीदारी दिख रही है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 1.23 फीसदी बढ़कर 17135 के करीब पहुंच गया है। वहीं बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 1.17 फीसदी बढ़कर कारोबार कर रहा है।

 

आज के शुरुआती कारोबार में बैंक शेयरों में भी खरीदारी का माहौल है जिसके चलते बैंक निफ्टी 0.66 फीसदी बढ़कर 24,405 के आसपास नजर आ रहा है। निफ्टी के पीएसयू बैंक इंडेक्स में 1.48 फीसदी और प्राइवेट बैंक इंडेक्स में 0.79 फीसदी की बढ़त देखने को मिल रही है। फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 203 अंक यानि 0.61 फीसदी की जोरदार बढ़त के साथ 33,269.50 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 55 अंक यानि 0.53 फीसदी की बढ़त के साथ 10185 के स्तर के आसपास कारोबार कर रहा है।


 

टॉप गेनर - टॉप लूजर 

 

बाजार की तेजी में आज सभी इंडेक्स बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा तेजी मेटल, पीएसयू बैंक और रियल्टी इंडेक्स में देखने को मिल रही है। तीनों ही इंडेक्स एक फीसद से ज्यादा की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं आइटी और फार्मा इंडेक्स में भी आधे फीसद से ज्यादा का उछाल है। निफ्टी में शुमार शेयर्स की बात करें तो 37 हरे निशान में और 13 गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा तेजी टाटा स्टील, विप्रो, एक्सिस बैंक, बजाज फाइनेंस और हिंदपेट्रो के शेयर्स में देखने को मिल रही है। वहीं, गिरावट इंफ्राटेल, गेल, भारती एयरटेल, हीरो मोटो कॉर्प और बजाज ऑटो के शेयर्स में देखने को मिल रही है। 


ग्लोबल मार्केट से मजबूत संकेत

 

सोमवार को अमेरिका के शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांक डाओ जोंस 669 अंक चढ़कर 24202 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं एसएंडपी 70 अंक चढ़कर 2658 के स्तर पर बंद हुआ। नैस्डैक 3.26 फीसद की बढ़त के साथ 7220 के स्तर पर बंद होने में कामयाब रहा।

 

भारत समेत दुनियाभर के शेयर बाजारों में तेजी की वजह अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वार थमने के संकेतों से है। दरअसल चीन ने ट्रेड सरप्लस को नियंत्रित करने के लिए अमेरिका से सेमीकंडक्टर का आयात बढ़ाने का प्रस्ताव रखा है। चीन ने कहा कि वह दक्षिण कोरिया और ताइवान से आने वाले सेमीकंडक्टर का कुछ हिस्सा अमेरिका से आयात करने को तैयार है। इसके बाद अमेरिका और तमाम एशियाई बाजारों में भी जबरदस्त उछाल देखने को मिला।