मार्केट में नहीं दौड़ रही 'टाटा नैनो', देश में बिके सिर्फ 57 यूनिट्स

Tata nano sales record low level in market during october month
मार्केट में नहीं दौड़ रही 'टाटा नैनो', देश में बिके सिर्फ 57 यूनिट्स
मार्केट में नहीं दौड़ रही 'टाटा नैनो', देश में बिके सिर्फ 57 यूनिट्स

डिजिटल डेस्क, नई दिल्‍ली। टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा का सपना रही टाटा नैनो की सेल अपने न्‍यूनतम स्‍तर पर पहुंच गई है। दुनिया की सबसे सस्‍ती कार के तौर पर लॉन्‍च हुई टाटा नैनो मार्केट में बिल्कुल भी नहीं दौड़ पा रही है। ऑटो इंडस्‍ट्री बॉडी सियाम द्वारा जारी आंकड़ों के हिसाब से टाटा मोटर्स ने अक्टूबर के दौरान देश में नैनो की सिर्फ 57 यूनिट्स ही बेची हैं।

सियाम के आंकड़ों पर गौर करें तो नैनो का एक्‍सपोर्ट अब जीरो हो गया है। टाटा नैनो कार 2008 में लॉन्च हुई थी। लॉन्चिंग से लेकर अब तक सेल्‍स के मामले में उम्‍मीद के मुताबिक प्रदर्शन कभी नहीं कर पाई है। आंकड़ों के अनुसार अक्टूबर के दौरान देश में नैनो की सिर्फ 57 यूनिट्स ही बेची हैं। वहीं पिछले साल इसी समान अवधि में कंपनी ने इसकी 726 यूनिट बेची थीं।

कंपनी ने पिछले 6 महीने के दौरान नैनो की सिर्फ 1493 यूनिट्स ही बेची हैं, जो पिछले साल की इसी समान अवधि में 5185 के लेवल पर था। अक्‍टूबर में नैनों का एक्‍सपोर्ट शून्‍य हो गया, जबकि पिछले साल की इसी समान अ‍वधि में यह आंकड़ा 83 था।

नैनो के प्रोडक्‍शन में भी गिरावट

सेल्‍स के साथ ही नैनो के प्रोडक्‍शन में भी रिकॉर्ड गिरावट देखी गई है। कंपनी ने पिछले महीने नैनो की मात्र 74 यूनिट्स का ही प्रोडक्‍टशन किया है। वहीं पिछले साल की इसी समान अवधि में यह 720 यूनिट के लेवल पर था। पिछले 6 माह के आंकड़ों की मानें तो टाटा नैनो का प्रदर्शन यहां भी खास नहीं रहा है।



नैनो का इलेक्ट्रिक वर्जन नियो

ऐसी खबरें आ रही हैं कि टाटा नैनो इलेक्ट्रिक लॉन्च होने वाली है। इस कार को पीएम नरेंद्र मोदी लॉन्‍च कर सकते हैं। इस कार का नाम भी खास हो सकता है। इसे जाएम नियो के नाम से लॉन्च किया जा सकता है। जाएम ऑटोमोटिव्स काफी लंबे समय से टाटा मोटर्स के साथ मिलकर (जेटी स्पेशल वीकल) टाटा की गाड़ियों के स्पोर्ट्स वर्जन निकालेगी। उम्मीद है कि हैदराबाद में पीएम इसे लॉन्च करेंगे। नियो में 48 वोल्ट का इलेक्ट्रिक सिस्टम दिया गया है, जिससे 23 हॉर्स पावर की ताकत जनरेट होती है। इस कार का वजन करीब 800 किलो हो सकता है, जबकि 623CC की पेट्रोल वाली टाटा नैनो का वजन 636 किलो है।

Created On :   27 Nov 2017 12:50 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story