विरोध के बाद रेलवे ने वापस लिया ज्यादा सामान पर जुर्माने का फैसला

The railway took back the decision of taking fine on extra goods
विरोध के बाद रेलवे ने वापस लिया ज्यादा सामान पर जुर्माने का फैसला
विरोध के बाद रेलवे ने वापस लिया ज्यादा सामान पर जुर्माने का फैसला
हाईलाइट
  • जुर्माना लगाने के नियम का भारी विरोध किया जा रहा था।
  • रेलवे ने ज्यादा सामान ले जाने पर जुर्माना लगाने का फैसला किया था
  • लेकिन 7 के अदंर ही ये फैसला वापस ले लिया गया।
  • रेलवे ने फैसले को वापस लेते हुए कहा कि ऐसा केवल यात्रियों में जागरूकता लाने के लिए किया गया था।
  • रेलवे ने 1 जून से बिना बुकिंग निर्धारित भार से ज्यादा सामान ले जाने पर 6 गुना जुर्माना वसूलने की बात कही थी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली ।  रेलवे ने ज्यादा सामान ले जाने पर जुर्माना लगाने का फैसला किया था, लेकिन 7 के अदंर ही ये फैसला वापस ले लिया गया। दरअसल जुर्माना लगाने के नियम का भारी विरोध किया जा रहा था। सोशल मीडिया पर भी इस फैसले की जबरदस्‍त आलोचना हुई, जिसके बाद सरकार को कदम वापस लेना पड़ा। रेलवे ने फैसले को वापस लेते हुए कहा कि ऐसा केवल यात्रियों में जागरूकता लाने के लिए किया गया था, क्योंकि ज्यादा सामान ले जाने से दूसरे यात्रियों को परेशानी होती है। गौरतलब है कि रेलवे ने 1 जून से बिना बुकिंग निर्धारित भार से ज्यादा सामान ले जाने पर 6 गुना जुर्माना वसूलने की बात कही थी। 

 

तय मात्रा से ज्यादा सामान ले जाने के तीन दशक पुराने नियम को लागू करने का प्रस्ताव था। निर्धारित मानदंड के अनुसार यात्री बिना अतिरिक्त भुगतान किए स्लीपर क्लास में 40 किलोग्राम और सेकेंड क्लास में 35 किलोग्राम तक सामान ले जा सकते हैं।

 

इसके अलावा पार्सल ऑफिस में अतिरिक्त पेमेंट कर वे 80 किलोग्राम और 70 किलोग्राम सामान ले जा सकते हैं। अतिरिक्त सामान मालगाड़ी में रखा जाता है।

 

 

रेलवे ने वापस लिया ज्यादा सामान पर जुर्माने का फैसला के लिए इमेज परिणाम

 

फैसले पर क्या कहा रेलवे ने?

 

इस मुद्दे पर किरकिरी के बाद अब रेलवे ने इस योजना को वापस लेने का फैसला किया है। रेल मंत्रालय के प्रवक्ता राजेश बाजपेयी ने कहा कि इसका मकसद लोगों को इस बात के लिए केवल जागरूक करना था कि कैसे अधिक सामान के साथ यात्रा करने से अन्‍य यात्रियों को असुविधा होती है।

 

बाजपेयी के अनुसार, ऐसा देखा गया है कि गर्मी की छुट्टियों के दौरान अक्‍सर यात्री अधिक सामान के साथ यात्रा करते हैं, जिससे अन्‍य यात्रियों को असुविधा होती है। इसलिए विशेष अभियान शुरू किया गया, ताकि लोगों को इस बारे में बताया और जागरूक किया जा सके कि यात्रा के दौरान कितना अधिकतम सामान ले जाया जा सकता है।

 

नियमों के मुताबिक, स्‍लीपर क्‍लास के यात्री अपने साथ 40 किलोग्राम तक का सामान ले जा सकते हैं, जबकि सेकंड क्‍लास के यात्री अपने साथ 35 किलोग्राम तक का सामान बिना किसी अतिरिक्‍त फीस के ले जा सकते हैं।

 

उन्होंने कहा, "ऐसा देखा किया गया है कि गर्मी में भीड़भाड़ में यात्रियों के ज्यादा सामान लेकर चलने से दूसरे यात्रियों को बहुत असुविधा होती है। इसलिए विशेष जागरूकता अभियान चलाया गया था। बाजपेयी ने कहा अभियान का मकसद यात्रियों को अधिकतम सामान ले जाने के बारे में नियम से अवगत कराना था।
 

Created On :   8 Jun 2018 5:41 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story