टू-व्हीलर लोन: टू-व्हीलर खरीदने के लिए लेना है लोन, तो जानिए बाइक लोन लेने के फायदें

April 26th, 2022

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। बाइक लोन न केवल आपको अपनी पसंदीदा बाइक खरीदने में मदद करता है, बल्कि कई अन्य तरीकों से भी आपको लाभ पहुंचाता है। हालांकि हम में से बहुत से लोग सोचते हैं कि लोन लेकर बाइक खरीदना फायदे का सौदा नही होता है, बल्कि बाइक की कुल राशि का एक ही बार में भुगतान करना एक उत्तम विकल्प है, फिर चाहे उसके लिए सालों इंतजार ही क्यों न करना पढ़ें। अगर आप भी कुछ ऐसे ही विचार रखते हैं, तो आइये आज इसी बात पर चर्चा करते हैं कि टू व्हीलर फाइनेंस करवाना एक सही फैसला क्यों हैं।

मान लीजिए कि आपको कोई बाइक पसंद आती है, जिस पर बैठकर आप शहर भर की सवारी करना चाहते हैं, घटों ड्राइव कर मानसून के मज़े उठाना चाहते हैं और देर रात अपने दोस्त या पार्टनर के साथ लोंग राइड का मजा लेना चाहते हैं। यह सभी ख्वाहिशें स्कूल से लेकर नौकरीपेशा तक हर नौजवान शख्स की होती है। मगर अक्सर वित्तीय बाधाओं के कारण हम बाइक खरीदने की अपनी योजना को टाल देते हैं। मगर बाइक लोन एक ऐसा विकल्प है, जो आपकी इन सभी ख्वाहिशों को पूरा करने वाली बाइक को खरीदने में आपकी सहायता करता है। आइये जानते हैं कि टू व्हीलर फाइनेंस करवाने से आपको क्या क्या लाभ मिलेगें। 

1. कर अदायगी में लाभ
आप नौकरीपेशा व्यक्ति हो या स्व-व्यवसायी, दोनों ही सूरतों में आपको विभिन्न लाभ मिलेगें।
एक नौकरीपेशा व्यक्ति के रूप में, जब आप अपना आयकर रिटर्न दाखिल करते हैं, तो आप कर कटौती के तहत दिए गए धन पर ब्याज की छूट ले सकते हैं। यह छूट केवल तभी संभव होती है, जब आपका बाइक लोन चल रहा हो।

यदि आप व्यवसायी हैं, तो आप अपनी कंपनी के नाम से वाहन खरीद सकते हैं। इससे आपको लोन ईएमआई के अलावा कई अन्य खर्चों पर बचत और छूट मिलती है, जैसे कि बीमा लागत, ईंधन लागत और मेंटेनेंस लागत इत्यादि। 

2. यह सुरक्षित और किफायती है
टू व्हीलर फाइनेंस कंपनियाँ भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के अधीन कार्य करती हैं, जो उन्हें उधारकर्ताओं के लिए सुरक्षित और पारदर्शी बनाती हैं। फाइनेंस कंपनियाँ आपको लोन स्वीकृत से पहले सभी शुल्क, ईएमआई भुगतान इत्यादि स्पष्ट रूप से समझाते हैं। आप 12 से 36 महीने तक का फ्लेक्सिबल पेमेंट प्लान भी चुन सकते हैं और अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, तो आपको किफायती ब्याज दर पर लोन मिल सकता है।

3. बिना किसी समझौते के अपने सपनों को करें साकार 
आप जिस बाइक या स्कूटर को खरीदना चाहते हैं, वह आपके मौजूदा बजट से काफी बाहर हो सकता है और प्रतीक्षा एक ऐसी चीज है जिससे हम सभी नफरत करते हैं। ऐसे में टू व्हीलर फाइनेंस कंपनी आपकी ज़रूरत की दोस्त है, जो आपको अपनी सुविधानुसार भुगतान योजना चुनने का विकल्प देती है।

4. अपनी बचत को आपात स्थिति के लिए रखें
आपात स्थिति कभी भी आपके दरवाज़े पर दस्तक दे सकती है और जब वे आती हैं तो आपको तुरंत प्रभाव से नकदी की आवश्यकता होती है। ऐसे में अगर आपके बैंक खाते में पर्याप्त पैसा नही है तो स्थिति काफी बिगड़ सकती है। इसलिए उस पैसे को संभाल कर रखें और बाइक लोन का विकल्प चुनें। क्योंकि जब आप लोन पर बाइक खरीदते हैं, तो आप न केवल अपनी बचत खाते की राशि को सुरक्षित रखते हैं, बल्कि आप यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि आप आपातकालीन स्थिति में किसी से मदद न मांगनी पड़े।

5. जब बेहतर रिटर्न अर्जित करने के लिए पैसा निवेश कर सकते हैं तो खाता खाली क्यों करें
मान लिजिए आप एक बाइक खरीदते हैं, जिसका कुल खर्च 1.5 लाख है। अब, यदि आप पूरी राशि का भुगतान करते हैं, तो आपके खाते से तुरंत 1.5 लाख कम हो जाते हैं। आपको बचत खाते का ब्याज भी नहीं मिलेगा। इसके बजाय, यदि आप 30 हजार डाउन पेमेंट करते हैं और एक वर्ष के लिए 11 से 12% की ब्याज दर पर 1.2 लाख का लोन लेते हैं, तो आपको EMI के माध्यम से एक वर्ष के अंत में लगभग 1.28 लाख का भुगतान करना होगा। 

इसका मतलब है कि आपके पास लगभग 1.2 लाख है और निवेश करने के लिए उपलब्ध है। बाजार में ऐसी बहुत सी कंपनियां हैं, जो सालाना आधार पर 15% से अधिक रिटर्न दे सकती हैं और यदि आप सही जगह निवेश करते हैं, तो आप 15% से अधिक की वसूली कर सकते हैं। 

6. आपकी क्रेडिट प्रोफाइल बनाने में आपकी मदद करता है
जब आप लोन लेते हैं तो आपका ट्रांजैक्शन रिकॉर्ड बन जाता है। यह आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करेगा। अगर आप अपने बाइक लोन की ईएमआई समय पर चुकाते हैं, तो आप अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ाने में सक्षम होंगे। बाइक लोन एक छोटा सा लोन है जिसे चुकाना आसान है। इसके साथ अपनी प्रोफाइल बनाने से आपको भविष्य में बिजनेस और होम लोन के लिए अप्लाई करने में मदद मिलेगी।

लोन के लिए आवेदन करने से पहले, आप बाइक लोन ईएमआई कैलकुलेटर में अपनी ईएमआई राशि की जांच कर सकते हैं। इससे आपको पहले से अपने वित्त की योजना बनाने में मदद मिलेगी। यह आपको सही लोन चुनने में भी मदद करेगा। आशा करते हैं कि इस लेख में आपको टू व्हीलर फाइनेंस कंपनी और बाइक लोन के संबंध में पर्याप्त जानकारी मिल गई होगी।