एयरटेल पर कार्रवाई, UIDAI ने लाइसेंस निलंबित किया

Uidai Suspends Airtel Airtel Payments Bank Ekyc Licence
एयरटेल पर कार्रवाई, UIDAI ने लाइसेंस निलंबित किया
एयरटेल पर कार्रवाई, UIDAI ने लाइसेंस निलंबित किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आधार जारी करने वाले प्राधिकार UIDAI ने भारती एयरटेल और एयरटेल पेमेंट्स बैंक का E-KYC लाइसेंस अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया है। यह कार्रवाई भारती एयरटेल पर आधार E-KYC आधारित सिम सत्यापन प्रक्रिया के कथित दुरुपयोग के आरोपों के चलते की गई है। इस कार्रवाई के बाद एयरटेल और एयरटेल पेमेंट्स बैंक अब E-KYC के जरिए अपने मोबाइल ग्राहकों के सिम कार्ड का आधार कार्ड आधारित सत्यापन नहीं कर सकेंगी। साथ ही एयरटेल को अपने पेमेंट बैंक ग्राहकों के सत्यापन के लिए भी E-KYC प्रक्रिया अपनाने से रोक दिया गया है। एयरटेल पर आरोप है कि उसने अपने ग्राहकों की पूरी सहमति लिए बिना ही उनके बैंक अकाउंट खोल दिए जबकि वे अपने सिम का आधार आधारित केवाईसी करवाने आते थे।

सूत्रों के अनुसार UIDAI ने एक अंतरिम आदेश में कहा है, "भारती एयरटेल लिमिटेड और एयरटेल पेमेंट्स बैंक की E-KYC लाइसेंस को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है। UIDAI ने इन आरोपों पर भी गंभीर आपत्ति जताई है कि कंपनी ने इन पेमेंट बैंक खातों को एलपीजी रसोई गैस सब्सिडी हासिल करने के लिए भी संबद्ध किया जा रहा था।

क्यों हुई कार्रवाई 
UIDAI के ध्यान में यह मामला लाया गया था कि एयरटेल के रिटेलरों ने कंपनी के उन उपभोक्ताओं के एयरटेल बैंक में भी खाते खोल दिए जो कि अपने सिम का सत्यापन आधार के जरिए करवाने आए थे। इस बारे में ग्राहकों को पता तक नहीं चला। यही नहीं सम्बद्ध लोगों की एलपीजी सब्सिडी तक ऐसे खातों में आने लगी। ऐसा कहा जाता है कि एयरटेल पेमेंट्स बैंक के 23 लाख से अधिक कस्टमर को उनके इन बैंक खातों में 47 करोड़ रुपए मिले जिनके खोले जाने की उन्हें जानकारी तक नहीं थी। 

सूत्रों के मुताबिक एयरटेल पेमेंट्स बैंक आधार E-KYC के जरिए नए खाते भी नहीं खोल पाएगा।" अब एयरटेल फ़िलहाल अपने ग्राहकों के सिम कार्ड को उनके आधार से जोड़ने के लिए UIDAI की ई- केवाईसी प्रक्रिया का इस्तेमाल नहीं कर पाएगी। 

Created On :   16 Dec 2017 1:55 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story