अमेरिका में बेरोजगारी 50 साल के निचले स्तर पर, महंगाई घटी, मगर टूटी नहीं

Unemployment in America at a 50-year low, inflation decreased, but not broken
अमेरिका में बेरोजगारी 50 साल के निचले स्तर पर, महंगाई घटी, मगर टूटी नहीं
वाशिंगटन अमेरिका में बेरोजगारी 50 साल के निचले स्तर पर, महंगाई घटी, मगर टूटी नहीं
हाईलाइट
  • यूक्रेन युद्ध के कारण गैस की कीमतों में वृद्धि और गिरावट जारी है

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। दिसंबर के महीने में अमेरिका में बेरोजगारी दर 50 साल के निचले स्तर पर आ गई है, जो कोविड-19 महामारी के प्रभाव और यूक्रेन युद्ध के कारण हाल ही में वैश्विक तेल कीमतों में वृद्धि से आर्थिक सुधार का निश्चित संकेत है। लेकिन महंगाई एक बड़ी चुनौती बनी हुई है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को अपनी टिप्पणी में देश को याद दिलाया कि उन्होंने नौकरियों पर आई नई रिपोर्ट का जश्न मनाया है।

उन्होंने कहा, आज की रिपोर्ट हमारी अर्थव्यवस्था के लिए बहुत अच्छी खबर है और इस बात का अधिक प्रमाण है कि मेरी आर्थिक योजना काम कर रही है। बेरोजगारी दर 50 वर्षो में सबसे कम है। हमने इतिहास में नौकरियों में वृद्धि के दो सबसे मजबूत वर्ष पूरे किए हैं और हम एक परिवर्तन देख रहे हैं।

लेकिन, बाइडेन ने आगाह किया : हमें अभी भी मुद्रास्फीति को कम करने के लिए काम करना है और जीवन यापन में दिक्कत महसूस कर रहे अमेरिकी परिवारों की मदद करनी है। हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। श्रम विभाग की नवीनतम गणना के अनुसार, नवंबर में समाप्त हुए 12 महीनों के लिए मुद्रास्फीति 7.1 प्रतिशत थी, बाद में जनवरी में एक नया अनुमान आने की उम्मीद है।

पिछले जून में यूएस फेड रिजर्व बैंक ने हस्तक्षेप शुरू किया था, क्योंकि मुद्रास्फीति 0.75 प्रतिशत की भारी वृद्धि के साथ 40 साल के उच्च स्तर 8.6 प्रतिशत पर पहुंच गई, जो 1994 के बाद से सबसे अधिक थी। दिसंबर के अंत में आधा प्रतिशत अंक था। अगले छह महीनों में इसमें कुछ और बढ़ोतरी हो सकती है।

इन बढ़ोतरी का लक्ष्य क्रेडिट को महंगा बनाकर खर्च पर अंकुश लगाना है, लेकिन ऐसी आशंकाएं हैं कि वे उत्पादन को प्रतिबंधित कर सकते हैं - यदि उपभोक्ता खरीद नहीं करते हैं, तो कंपनियों के पास बेचने के लिए बहुत कुछ नहीं होगा और उत्पादन में कटौती होगी। इससे मंदी बढ़ेगी, जो अर्थव्यवस्था को धीमी कर देगी।

फेड अपने शीर्ष निर्णय लेने वाले निकाय की 31 जनवरी-1 फरवरी की बैठक के बाद एक और दर वृद्धि की घोषणा करने के लिए तैयार है। लेकिन संकेत हैं कि इस सप्ताह जारी की गई निकाय की दिसंबर की बैठक के मिनट्स के अनुसार, बढ़ोतरी तिमाही प्रतिशत अंकों की सीमा में कम हो सकती है।

मिनट्स (कार्यवृत्त) में कहा गया है, ज्यादातर प्रतिभागियों ने नीति को और अधिक प्रतिबंधात्मक रुख पर ले जाते समय लचीलेपन और वैकल्पिकता को बनाए रखने की जरूरत पर जोर दिया।

आगे कहा गया है, प्रतिभागियों ने मुद्रास्फीति को (फेडरल ओपन मार्केट) समिति के 2 प्रतिशत के उद्देश्य पर वापस लाने की अपनी मजबूत प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की। कई प्रतिभागियों ने इस बात पर जोर दिया कि स्पष्ट रूप से संवाद करना महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि दर में वृद्धि की गति में कमी अपने मूल्य स्थिरता लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए समिति के संकल्प के कमजोर होने का संकेत नहीं है।

बाइडेन प्रशासन ने 370 अरब डॉलर के महत्वाकांक्षी मुद्रास्फीति न्यूनीकरण अधिनियम के माध्यम से मुद्रास्फीति पर भी निशाना साधा, जो अति-अमीरों पर उच्च करों द्वारा घाटे को कम करने, स्वास्थ्य देखभाल लाभों का विस्तार करने, कुछ नुस्खे वाली दवाओं के लिए कम कीमतों और स्वच्छ ऊर्जा में निवेश का एक ऐतिहासिक प्रयास है।

इस बीच, मुद्रास्फीति पर वास्तविक लड़ाई गैस पंपों और किराने की दुकानों पर लड़ी जा रही है। राष्ट्रपति बाइडेन द्वारा आदेशित अमेरिकी रणनीतिक भंडार से कई बार धन जारी किए जाने के बावजूद यूक्रेन युद्ध के कारण गैस की कीमतों में वृद्धि और गिरावट जारी है।

आर्थिक अनिश्चितताओं का प्रत्यक्ष परिणाम पूरी तरह से मुद्रास्फीति से जुड़ा नहीं है। नवंबर में फेसबुक और ट्विटर जैसे तकनीकी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर छंटनी हुई है। साल 2022 में 125,000 से अधिक तकनीकी कर्मचारियों को हटा दिया गया था और यह जारी है।

अमेजॅन ने गुरुवार को घोषणा की थी कि वह 18,000 कर्मचारियों को हटाने जा रहा है। यह अब तक की सबसे बड़ी छंटनी है और ऑनलाइन कपड़ों की कंपनी स्टिच फिक्स के 20 प्रतिशत कर्मचारियों और क्रिप्टो को हटाए जाने के एक दिन बाद यह और 30 प्रतिशत छंटनी की योजना बना रहा है।

इन तकनीकी कंपनियों ने कोविड-19 महामारी के दौरान बड़ी संख्या में कर्मचारियों को काम पर रखा था, क्योंकि लोगों द्वारा ऑनलाइन उपयोग चरम पर था। वे घर से ही ऑनलाइन काम करते थे, अध्ययन करते थे, खरीदारी करते थे और खेलते थे। सामान्य स्थिति में वापसी ने इन कंपनियों को कर्मचारियों की छंटनी के लिए मजबूर किया है।

इनमें कई भारतीय एच-1बी वीजा धारक भी हैं। छंटनी उनके लिए दर्दनाक रही है, क्योंकि यह 60 दिनों के भीतर किसी अन्य नियोक्ता को खोजने में सक्षम नहीं होने पर अमेरिका में उनके रहने के अंत का पूर्वाभास देता है। जो लंबे समय से अमेरिका में हैं और स्थायी आवास पाने के लिए ग्रीन कार्ड लेने की कतार में लगे हैं और उनके बच्चे, जो यहां पैदा हुए, पले-बढ़े, किसी भी दूसरे देश को घर के रूप में नहीं जानते हैं।

जैसा कि बेरोजगारी के रिकॉर्ड से परिलक्षित होता है, उनके पास नौकरी बाजार में एक वैकल्पिक रोजगार खोजने का बेहतर अवसर है। उदाहरण के लिए, उद्योग विशेषज्ञ गैर-तकनीकी कंपनियों, जैसे कि स्वास्थ्य सेवा और आतिथ्य क्षेत्रों में तकनीकी पेशेवरों के लिए बेहतर करियर विकल्पों की भविष्यवाणी की जा रही है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 Jan 2023 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story