गोदरेज हाउसिंग फाइनेंस सीटीओ

We are an organization born in the cloud: Godrej Housing Finance CTO
गोदरेज हाउसिंग फाइनेंस सीटीओ
हम क्लाउड में पैदा हुए संगठन हैं गोदरेज हाउसिंग फाइनेंस सीटीओ
हाईलाइट
  • 2021 में 237
  • 000 यूनिट्स बेची गईं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के रियल एस्टेट बाजार के लिए 2021 लचीलेपन का साल रहा, क्योंकि इसमें होम लोन की ब्याज दरों में नरमी, तेजी से बढ़ते पूंजी बाजार, लिक्विडिटी इन्फ्यूजन और रिकॉर्ड एफडीआई प्रवाह से उत्पन्न मूलभूत अनुकूल परिस्थितियां देखी गई।एनारॉक प्रॉपर्टी कंसल्टेंट्स के आंकड़ों के अनुसार, शीर्ष सात आवास बाजारों (हाउसिंग मार्ट्स) में घरेलू बिक्री पिछले साल 71 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) बढ़ी और 2021 में 237,000 यूनिट्स बेची गईं। इस प्रकार यह पूर्व-कोविड समय यानी 2019 के स्तर के 90 प्रतिशत तक पहुंच गई।

आईएएनएस ने गोदरेज हाउसिंग फाइनेंस की सीटीओ, ज्योतिर्लता बी. से बात की, ताकि डिजिटल परिवर्तन के पूरे पारिस्थितिकी तंत्र (इकोसिस्टम) के रुझानों पर उनकी अंतरदृष्टि (इनसाइट्स) प्राप्त की जा सके और यह भी पता चल सके कि आगे चलकर वे अपने डिजिटल-प्रेमी ग्राहकों के लिए किस प्रकार की योजना बना रहे हैं।

गोदरेज हाउसिंग फाइनेंस को नवंबर, 2020 में लॉन्च किया गया था और इसने मुख्य रूप से 40 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये के टिकट आकार में प्रवेश किया है।

प्रश्न: पिछले एक साल में, वित्तीय सेवा क्षेत्र के लिए डिजिटल यात्रा ने गति पकड़ी है, ग्राहकों ने न केवल तकनीकी परिवर्तनों को स्वीकार किया है बल्कि कंपनियों से और अधिक मांग की है। क्या आप हमें बता सकते हैं कि डिजिटल रणनीति और नवाचार (इनोवेशन) आपकी समग्र व्यावसायिक विकास रणनीति और ग्राहक अनुभव में सुधार के साथ कैसे जुड़े हैं?

उत्तर: पिछले वर्ष से ही हम कम स्पर्श वाली डिजिटल प्रक्रियाओं के प्रति ग्राहकों के झुकाव में वृद्धि देख रहे हैं। वे डिजिटल रूप से अधिक जानकार होते जा रहे हैं और अब एक ऐसे अनुभव की अपेक्षा करते हैं, जो वैयक्तिकृत (पर्सनलाइज्ड), स्पर्श-मुक्त (टच-फ्री) लेकिन सहज हो। उपभोक्ता उपभोग के इस परिवर्तन ने हमारे सहित कई व्यवसायों को केंद्र बिंदु बनाने के लिए प्रेरित किया।

हमने गोदरेज हाउसिंग फाइनेंस में भी, अपनी व्यावसायिक रणनीति के अनुरूप, इस प्रतिस्पर्धी बाजार में प्रासंगिक बने रहने के लिए एक टेक-फस्र्ट रणनीति अपनाई। इनकैप्सुलेट करने के लिए, प्रौद्योगिकी वित्तीय उत्पादों और सेवाओं की आधारशिला बन गई है, जो कि ग्राहकों की जरूरतों और मांगों को पूरा करके कार्यों और ग्राहक अधिग्रहण में वृद्धि को सुविधाजनक बनाने में एक सक्षम प्रक्रिया है।

प्रश्न: भारतीय आवास बाजार एक मजबूत विकास पथ पर है और अगले कुछ वर्षों में मांग के मजबूत रहने की उम्मीद है। आप कैसे उम्मीद करते हैं कि प्रौद्योगिकी आवास वित्त पारिस्थितिकी तंत्र को बाधित करेगी?

उत्तर: मांग और लगातार विकसित हो रही ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए, वित्तीय संस्थान अपनी प्रक्रियाओं के डिजिटलीकरण में वैल्यू को खोज रहे हैं। इसने परिचालन लागत को अनुकूलित किया है और ग्राहकों को अधिक व्यक्तिगत अनुभव प्रदान किया है। इस बीएफएसआई परि²श्य के भीतर, आवास वित्त वर्तमान में एक भौतिक मोड में काम कर रहा है।

हालांकि, आने वाले समय में, प्रौद्योगिकी से धीरे-धीरे प्रक्रियाओं को अधिक डिजिटल बनाने और बेहतर ग्राहक अनुभव और उपभोक्ता अंतरदृष्टि के लिए डिजिटल डेटा के साथ भौतिक चैनलों को एकीकृत करने की उम्मीद की जाती है। अकाउंट एग्रीगेटर और ओसीईएन जैसी पहलों से भी इस क्षेत्र में डिजिटल अपनाने में और सुधार होने की उम्मीद है।

प्रश्न: क्या आप हमें अपनी क्लाउड यात्रा के बारे में बता सकते हैं और क्लाउड प्रौद्योगिकी का लाभ उठाकर आपने जो लाभ अनुभव किए हैं, क्या आप हमें उनके बारे में बता सकते हैं?

उत्तर: हम एक क्लाउड में पैदा हुए संगठन हैं। क्लाउड टेक्नोलॉजी के पास स्केलेबिलिटी, लचीलेपन और तेजी से बाजार में जाने की रणनीतियों के स्पष्ट लाभ हैं। यह टेक्नोलॉजी लीडर को लचीलापन भी देता है और मजबूत सॉल्यूशन आर्टेक्चर डिजाइन करने के लिए मार्केटप्लेस से चुनने का विकल्प भी देता है। लचीलापन और व्यापार निरंतरता किसी भी व्यवसाय के महत्वपूर्ण पहलू हैं और क्लाउड प्रौद्योगिकी लक्ष्य प्राप्ति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

व्यवसाय शुरू करते समय, बुनियादी ढांचे की सटीक आवश्यकताओं का अनुमान लगाना बहुत कठिन है। क्लाउड प्रौद्योगिकी के साथ, हम अपने व्यवसाय के विकास के अनुरूप प्लेटफॉर्म की मापनीयता को समायोजित कर सकते हैं।

समय-समय पर बाजार में काफी सुधार हुआ है, क्योंकि टीम तैनाती आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय कार्यक्षमता पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रही है। क्लाउड की आसानी से उपलब्ध सुविधाओं जैसे बहु उपलब्धता क्षेत्रों और उच्च उपलब्धता का उपयोग करके, हम कड़े अनुपालन आवश्यकताओं को पूरा करते हुए महत्वपूर्ण लागत बचत प्राप्त कर सकते हैं।

एडब्ल्यूएस के कारण, हमने आरडीएस सेटअप के माध्यम से कुछ अनिवार्य अनुपालन आवश्यकताओं और संचालन में आसानी को पूरा करने में लगभग 60 प्रतिशत सेटअप लागत में कमी देखी। इसके अलावा, हम कई उपलब्धता क्षेत्रों और एचए आर्टेक्चर के कारण 99.9 प्रतिशत अपटाइम प्राप्त कर सकते हैं।

हमारे पास हमारे सभी व्यवसाय और ग्राहक एप्लिकेशन एडब्ल्यूएस पर चल रहे हैं। हम एआई और एमएल प्लेटफॉर्म का लाभ उठा रहे हैं।

प्रश्न: एफएसआई संस्थानों के लिए सुरक्षा और अनुपालन सर्वोच्च प्राथमिकता है। आप क्लाउड पर सर्वोत्तम सुरक्षा रेलिंग और अनुकूल वातावरण कैसे सुनिश्चित करते हैं?

उत्तर: डिजिटल परिवर्तन ने उद्यमों के लिए अधिक कमजोरियों और खतरों के नए रूपों का मार्ग प्रशस्त किया है। सुरक्षा परिधि को अब फिर से परिभाषित किया जा रहा है। प्रौद्योगिकी तेज गति से आगे बढ़ रही है और सुरक्षा के लिए हमेशा एक चुनौती रही है। ऐसे प्रभावों को कम करने के लिए संगठन की साइबर लचीलापन में अधिक चुनौतियां हैं।

इसके लिए सक्रिय निगरानी और उन्नत पहचान तकनीकों के साथ खतरों के प्रति कम प्रतिक्रिया समय की आवश्यकता होती है। गोदरेज हाउसिंग फाइनेंस के पास सुरक्षा प्रशासन के लिए क्लाउड सुरक्षा नीतियां और तरीके हैं। यह एक पुनरावृत्तीय प्रक्रिया है और हमारी प्रौद्योगिकी रणनीति का एक अभिन्न अंग है। यह एडब्ल्यूएस और अन्य भागीदारों की मदद से लगातार विकसित हो रहा है।

प्रश्न: आज एक सफल सीआईओ/सीटीओ में क्या गुण होने चाहिए?

उत्तर: कॉपोर्रेट्स ने तकनीक को सबसे बड़े गेम चेंजर के रूप में देखना शुरू कर दिया है। प्रौद्योगिकी लीडर की भूमिका अधिक रणनीतिक होती जा रही है। अब, सीआईओ/सीटीओ को व्यावसायिक प्रौद्योगिकी रणनीतिकार भी होने की आवश्यकता है।

उन्हें प्रौद्योगिकी से परे सोचने और सही तकनीक का लाभ उठाकर संगठन को वैल्यू प्रदान करने के लिए व्यावसायिक पहलू को समझने और व्यवसाय के विकास को सक्षम करने के लिए उभरते रुझानों का मूल्यांकन और निवेश करने की आवश्यकता है।

आईएएनएस

Created On :   4 Jan 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story