विश्व बैंक कार्यक्रम तंजानिया में 12 मिलियन से अधिक बच्चों को करेगा लाभान्वित

World Bank program to benefit over 12 million children in Tanzania
विश्व बैंक कार्यक्रम तंजानिया में 12 मिलियन से अधिक बच्चों को करेगा लाभान्वित
मंजूरी विश्व बैंक कार्यक्रम तंजानिया में 12 मिलियन से अधिक बच्चों को करेगा लाभान्वित
हाईलाइट
  • बयान में कहा गया कि फिर भी
  • तंजानिया का शिक्षा क्षेत्र कई प्रमुख कारकों से विवश है

डिजिटल डेस्क, दार एस सलाम। विश्व बैंक ने 50 करोड़ डॉलर की मंजूरी दी है, जिससे तंजानिया की मुख्य भूमि में पूर्व-प्राथमिक और प्राथमिक शिक्षा में 1.2 करोड़ से अधिक बच्चों को लाभ होगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बुधवार को जारी बयान का हवाला देते हुए कहा कि बूस्ट प्राइमरी स्टूडेंट लनिर्ंग प्रोग्राम फॉर रिजल्ट्स नामक कार्यक्रम का उद्देश्य पूर्वी अफ्रीकी देश में पूर्व-प्राथमिक और प्राथमिक शिक्षा को बेहतर और अधिक सुलभ बनाना है।

बयान में कहा गया है कि विश्व बैंक द्वारा समर्थित शिक्षा कार्यक्रम तंजानिया के प्राथमिक स्कूलों को सुरक्षित, अधिक समावेशी, बच्चों के अनुकूल बनाने और शिक्षकों के विषय सामग्री ज्ञान को बढ़ाने में मदद करेगा।

बयान में कहा गया है कि समग्र लक्ष्य एक ऐसी शिक्षा प्रणाली सुनिश्चित करना है जो सबसे अधिक हाशिए पर रहने वाले बच्चों सहित सभी बच्चों को जल्दी नामांकन करने, मजबूत आधारभूत कौशल विकसित करने और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पूरी करने में मदद करेगा। बयान में कहा गया है कि सरकार और अन्य विकास भागीदारों के साथ संयुक्त रूप से तैयार किया गया कार्यक्रम अगले पांच वर्षों में सुधारों को उत्प्रेरित करने के लिए परिणाम-आधारित वित्तपोषण प्रदान करके तंजानिया सरकार की शिक्षा क्षेत्र की विकास योजना का समर्थन करेगा।

तंजानिया में विश्व बैंक के निदेशक मारा वारविक ने कहा, तंजानिया ने बुनियादी शिक्षा में पहुंच का विस्तार और लैंगिक असमानता को कम करके शिक्षा में महत्वपूर्ण प्रगति की है। तंजानिया में प्राथमिक नामांकन 2013 से बढ़ा है, बयान में कहा गया है कि तंजानिया की मुख्य भूमि में अब 12.3 मिलियन छात्र प्रारंभिक और प्राथमिक कक्षाओं में भाग ले रहे हैं।

बयान में कहा गया कि फिर भी, तंजानिया का शिक्षा क्षेत्र कई प्रमुख कारकों से विवश है, जिसमें ग्रामीण हाशिए पर और कमजोर समूहों के लिए प्रारंभिक शिक्षा और प्राथमिक शिक्षा तक असमान पहुंच, अपर्याप्त स्कूल सीखने के माहौल में कमी और स्कूल की आबादी में वृद्धि और शिक्षकों की कमी और कम शिक्षक दक्षता शामिल हैं।

आईएएनएस

Created On :   23 Dec 2021 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story