केमिकल, पेट्रोकेमिकल क्षेत्रों को पीएलआई के तहत लाने की योजना: सीतारमण

केमिकल, पेट्रोकेमिकल क्षेत्रों को पीएलआई के तहत लाने की योजना: सीतारमण
  • सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों के लिए 14 पीएलआई योजनाएं शुरू की हैं
  • केमिकल और पेट्रोकेमिकल का निर्माण, पैकेजिंग, कपड़ा और कृषि जैसे कई क्षेत्रों पर सीधा असर पड़ता है
  • विशिष्‍ट केमिकल में भारत का योगदान 32 अरब डॉलर है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने कहा है कि वह केमिकल और पेट्रोकेमिकल क्षेत्र के लिए उत्पादकता आधारित प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना लाने पर विचार कर रही है।

उद्योग संगठन फिक्की द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को कहा कि सरकार पेट्रोकेमिकल और केमिकल क्षेत्रों के लिए पीएलआई योजना पर विचार करेगी क्योंकि भारत का लक्ष्य ऊर्जा में आत्‍मनिर्भर बनना और 2070 तक शुद्ध-शून्य कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्‍य हासिल करना है।

अब तक, सरकार ने दूरसंचार, फार्मा और कपड़ा जैसे विभिन्न क्षेत्रों के लिए 14 पीएलआई योजनाएं शुरू की हैं।

सीतारमण ने कहा कि केमिकल और पेट्रोकेमिकल क्षेत्रों का निर्माण, पैकेजिंग, कपड़ा और कृषि जैसे कई क्षेत्रों पर सीधा असर पड़ता है।

उन्होंने यह भी कहा कि भारत को केमिकल और पेट्रोकेमिकल क्षेत्रों में विनिर्माण के लिए एक वैकल्पिक गंतव्य के रूप में देखा जा रहा है। विशिष्‍ट केमिकल में भारत का योगदान 32 अरब डॉलर है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   27 July 2023 11:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story