खुदरा गतिविधियों के रफ्तार न पकड़ने से बाजार में तेजी का नहीं हो रहा अहसास

खुदरा गतिविधियों के रफ्तार न पकड़ने से बाजार में तेजी का नहीं हो रहा अहसास
said Nitin Kamath, Founder and CEO, Zerodha.
इस कथा को चुनौती दे सकता है
नई दिल्ली। जेरोधा के संस्थापक और सीईओ नितिन कामथ ने कहा कि बाजार अब तक के उच्चतम स्तर पर वापस आ गए हैं, लेकिन ऐसा नहीं लग रहा है कि बाजार में तेजी आ रही है, क्योंकि खुदरा गतिविधियां रफ्तार नहीं पकड़ रही हैं। कामथ ने एक ट्वीट में कहा, एनएसई, गूगल और सोशल मीडिया पर सक्रिय ग्राहक अब तक के उच्चतम स्तर से नीचे हैं। उच्च ब्याज दर के माहौल को देखते हुए इस गतिविधि में तेजी आने की संभावना नहीं है।
उन्होंने कहा, मैं अपनी टीम को बताता रहता हूं कि हमारी प्रतिस्पर्धा वास्तव में बैंक की फिक्स्ड डिपॉजिट दरें हैं, हमारे साथियों की नहीं। ज्यादातर खुदरा निवेशक सवाल करते हैं कि जब सरकार के बॉन्ड और एफडी पर सात फीसदी से ज्यादा रिटर्न मिलता है, तो इक्विटी जोखिम उठाना सही है या नहीं।

प्रभुदास लीलाधर के अनुसंधान प्रमुख अमनिश अग्रवाल ने कहा, वित्तीय वर्ष 24 के लिए 6.5 प्रतिशत जीडीपी पूवार्नुमान (विश्व स्तर पर उच्चतम), रेपो दरों में ठहराव (6.5 प्रतिशत), घटती मुद्रास्फीति (खाद्य और ईंधन), औद्योगिक कैपेक्स में पुनरुद्धार और सरकार द्वारा मजबूत इंफ्रा पुश को देखते हुए भारत एक अच्छे स्थान पर बना हुआ है। अग्रवाल ने कहा कि निफ्टी ने दो महीनों में भारतीय अर्थव्यवस्था में मजबूत लचीलापन और एफआईआई प्रवाह के पुनरुद्धार के कारण 5 प्रतिशत रिटर्न दिया है।

उन्होंने कहा, हम विश्व स्तर पर अग्रणी विकास, अनुकूल सरकारी नीतियों और मजबूत जनसांख्यिकीय लाभांश को देखते हुए भारत की विकास कहानी पर संरचनात्मक रूप से सकारात्मक हैं। उच्च आवृत्ति संकेतक जैसे जीएसटी संग्रह (पिछले साल की तुलना में 11.5 प्रतिशत), पीक पावर डिमांड (8 प्रतिशत ), हवाई यात्रा में सुधार (पूर्व-कोविड स्तर), पीवी, सीवी, हाउसिंग डिमांड, क्रेडिट कार्ड खर्च (पिछले साल की तुलना में 25.8 प्रतिशत ), सेवा निर्यात वृद्धि (वित्तीय वर्ष 23 में 24.2 प्रतिशत और अप्रैल 2023 में 26.2 प्रतिशत) और क्षमता उपयोग में सुधार सकारात्मक है।

उन्होंने कहा, रबी की मजबूत फसल और घटती महंगाई के बाद ग्रामीण मांग में धीरे-धीरे तेजी के संकेत दिख रहे हैं, हालांकि अल नीनो एक बड़ा जोखिम बना हुआ है। उन्होंने कहा, हम ऑटो, बैंकों, पूंजीगत वस्तुओं, अस्पतालों, विवेकाधीन खपत और निर्माण सामग्री पर आशावादी बने हुए हैं। हम मानते हैं कि अल नीनो और इसके परिणामस्वरूप मुद्रास्फीति में वृद्धि और 2024 के आम चुनाव हमारे आह्वान के लिए प्रमुख जोखिम हैं, वी.के. जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार विजयकुमार ने कहा कि तीन महीनों के दौरान निफ्टी में करीब 11 फीसदी की तेजी आई है और यह तेजी सूचकांक को नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर ले जा रही है, जो सिर्फ 62 अंक दूर है।

अगले हफ्ते की शुरुआत में नई ऊंचाई हासिल होने की संभावना है। वैश्विक संकेत, घरेलू मैक्रो और मजबूत संस्थागत खरीदारी - एफआईआई और डीआईआई दोनों - निफ्टी को नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर ले जा सकते हैं। रैली का अंडर करंट मजबूत है जैसा कि मिड और स्मॉल-कैप सूचकांकों के आउटपरफॉर्मेंस में परिलक्षित होता है।

टाटा एसेट मैनेजमेंट कंपनी के मुख्य निवेश अधिकारी, इक्विटीज, राहुल सिंह ने भारत के लिए कहा कि अगर विकसित अर्थव्यवस्थाओं में विकास चक्रीय रूप से उदास रहता है और चीन में संरचनात्मक रूप से कमजोर रहता है, तो भारत का विकास प्रीमियम बरकरार रह सकता है। सिंह ने कहा कि उभरते बाजारों के लिए भारत का (निफ्टी 50) प्रति प्रीमियम 45-50 फीसदी से बढ़कर 60-70 फीसदी के दायरे में पहुंच गया है। इसके अलावा, क्षितिज में बहुत कम है जो कच्चे तेल/ऊर्जा की कीमतों और घरेलू राजनीति में किसी भी झटके के प्रमुख जोखिमों के साथ इस कथा को चुनौती दे सकता है।

सिंह ने कहा कि जबकि निफ्टी 50 फॉरवर्ड प्रति अनुपात बाकी वैश्विक बाजारों जितना सही नहीं हुआ है, यह अभी भी 2021 के अंत में मूल्यांकन की तुलना में 10-15 प्रतिशत कम है, एक विस्तारित समय सुधार के लिए धन्यवाद। उन्होंने कहा, हम मानते हैं कि आर्थिक विकास, मुद्रास्फीति नियंत्रण और लाभ वृद्धि में सुधार पर विश्वास के साथ, भौतिक सुधार की संभावना कम हो गई है और एक स्थिर वृद्धि की संभावना बढ़ गई है।

जीसीएल ब्रोकिंग के सीईओ रवि सिंघल ने कहा कि बैंक निफ्टी अब तक के उच्चतम स्तर पर है, जबकि निफ्टी नई ऊंचाई से थोड़ा नीचे है। उन्होंने कहा, मुद्रास्फीति तेजी से गिर रही है। हमारा मानना है कि छुट्टियों की तिमाही के बाद दरों में कटौती हो सकती है, जैसा कि केंद्रीय बैंक द्वारा बड़े पैमाने पर दरों में वृद्धि से पता चलता है, फिर भी, मांग अधिक है। सिंघल ने कहा कि दूसरी ओर, मुद्रास्फीति नाटकीय रूप से गिर गई है। उन्होंने कहा, अगर सरकार अब तेल और पेट्रोल की कीमतों में कुछ रियायत देती है, तो हमें विशेष रूप से आईटी, ऑटो और उपभोक्ता कंपनियों में बाजार में महत्वपूर्ण रैलियों की उम्मीद करनी चाहिए,

शेयरइंडिया के वाइस प्रेसिडेंट और रिसर्च हेड रवि सिंह ने कहा कि भारतीय शेयर बाजार में उछाल है और मजबूत वृहद आर्थिक कारकों के कारण नई ऊंचाई की ओर बढ़ रहे हैं। स्वस्थ कॉपोर्रेट आय की पीठ पर, एफपीआई भारतीय बाजारों में विश्वास दिखा रहे हैं और अकेले मई में भारतीय इक्विटी में 37,316 करोड़ रुपये का निवेश किया है; यह पिछले छह महीनों में सबसे ज्यादा है। 14 जून तक, एफपीआई ने नकद बाजार में 3,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है। सिंह ने कहा कि महंगाई पर लगाम लगाने के आरबीआई के प्रयास रंग लाए हैं और महंगाई अब कम होने के संकेत दे रही है। अप्रैल 2023 में सीपीआई सूचकांक 18 महीने के निचले स्तर 4.70 प्रतिशत पर आ गया। भारतीय अर्थव्यवस्था अब 6.1 प्रतिशत की मजबूत चौथी तिमाही की वृद्धि और वित्तीय वर्ष 23 की 7.2 प्रतिशत की वृद्धि के साथ अधिक स्थिर दिख रही है। यदि मानसून उम्मीदों पर खरा उतरता है, तो हम निफ्टी में तेजी देख सकते हैं

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   18 Jun 2023 10:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story