झारखंड सरकार की नई पहल, एससी-एसटी छात्रों के लिए 24 जिलों में चलाई जाएगी कोचिंग क्लासेस

Jharkhand government will run coaching for SC-ST students in 24 districts for competitive examinations
झारखंड सरकार की नई पहल, एससी-एसटी छात्रों के लिए 24 जिलों में चलाई जाएगी कोचिंग क्लासेस
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी झारखंड सरकार की नई पहल, एससी-एसटी छात्रों के लिए 24 जिलों में चलाई जाएगी कोचिंग क्लासेस

डिजिटल डेस्क, रांची। झारखंड में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्र-छात्राओं को लिपकीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सरकार की ओर से सभी जिलों में विशेष कोचिंग के केंद्र खोले जायेंगे। सरकार के श्रम एवं नियोजन मंत्रालय ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

विभागीय सूत्रों ने बताया कि इन कोचिंग केंद्रों में प्रतियोगी परीक्षार्थियों को सामान्य ज्ञान, जेनरल इंग्लिश, न्यूमेरिकल एबिलिटी, शॉर्टहैंड और टाइपिंग स्किल की तैयारी करायी जायेगी। 11 महीने की कोचिंग के लिए इच्छुक छात्र-छात्राओं से 1200 रुपये का शुल्क लिया जायेगा। इन सभी केंद्रों पर विशेषज्ञों की सेवाएं ली जायेंगी। बताया गया कि राज्य में शुरू किये जानेवाले सभी 24 केंद्रों में 60-60 परीक्षार्थियों को दाखिला मिलेगा।

बता दें कि झारखंड राज्य आदिम जाति कल्याण मंत्रालय ने यूपीएससी पीटी की परीक्षा में उत्तीर्ण एससी, एसटी परीक्षार्थियों को मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए एकमुश्त एक लाख रुपये की आर्थिक सहायता की योजना भी शुरू की है। इसके तहत पिछले महीने योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किये गये थे। इन आवेदनों की स्क्रूटनी की प्रक्रिया चल रही है।

(आईएएनएस)

Created On :   24 Nov 2021 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story