भारतीय सेवा क्षेत्र में कौशल अंतर को पाटा, नया करियर-उन्मुख प्रशिक्षण प्रदाता बना

 भारतीय सेवा क्षेत्र में कौशल अंतर को पाटा, नया करियर-उन्मुख प्रशिक्षण प्रदाता बना
माईफ्लेज ग्रुप ऑफ इंस्ट्यिूट्स का कीर्तिमान  भारतीय सेवा क्षेत्र में कौशल अंतर को पाटा, नया करियर-उन्मुख प्रशिक्षण प्रदाता बना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। महामारी ने दुनिया को याद दिलाया है कि कैसे मानव शक्ति को तकनीक से आसानी से बदला जा सकता है। तकनीकी, कार्यात्मक और व्यवहारिक कौशल के एक जटिल सेट के साथ एक अत्यधिक कुशल कार्यबल अपने करियर में किसी भी अनिश्चितता के माध्यम से आसानी से नेविगेट कर सकता है। रोजगार योग्य युवाओं को अपस्किल करना समय की मांग है। भारत, संयुक्त अरब अमीरात, मालदीव, मॉरीशस, दक्षिण अफ्रीका, नॉर्डिक और स्कैंडिनेविया जैसे देशों में पर्यटन क्षेत्र की विशाल वृद्धि ने विशिष्ट, उद्योग-आधारित कौशल विकास कार्यक्रमों की आवश्यकता पैदा की है।

"माईफ्लेज ग्रुप ऑफ इंस्ट्यिूट", 2014 में अपनी स्थापना के बाद से, संस्थानों का एक बेड़ा बनाया है जो 21 वीं सदी के कौशल के साथ भारत के युवाओं को सशक्त बनाता है। भारत के सिलिकॉन सिटी, बैंगलोर के केंद्र में अग्रणी, समूह ने विमानन और आतिथ्य कौशल आधारित शिक्षा में विशेषज्ञता हासिल की है। 

पिछले 7 वर्षों में, माईफ्लेज ने विभिन्न एयरलाइंस और हवाईअड्डा कंपनियों में केबिन क्रू, पायलट और ग्राहक सेवा के रूप में विमानन और आतिथ्य में 4500 से अधिक छात्रों को सक्रिय रूप से प्रशिक्षित और नियुक्त किया है। एनसीडीसी की एयरोस्पेस और एविएशन सेक्टर स्किल काउंसिल (एएएसएससी) ने माईफ्लेज को अपना विश्व स्तरीय पाठ्यक्रम विकसित करने में सहायता की है, जो विमानन क्षेत्र की वर्तमान मांग के अनुरूप है।

माईफ्लेज का लक्ष्य अब इवेंट, होटल, जनसंचार, बीमा, बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं जैसे सेवा क्षेत्रों के लिए कौशल विकास पाठ्यक्रम शुरू करना है। टाटा स्ट्राइव और टीसीएस-आईओएन के सहयोग से, समूह ने होटल मैनेजमेंट, इवेंट मैनेजमेंट, बैंकिंग और बीमा में एक पायलट बैच शुरू किया है। 

माईफ्लेज समूह की संस्थापक, सुश्री पियाली चटर्जी घोष ने कहा, "माईफ्लेज ने विमानन और आतिथ्य में सेवा वितरण के वैश्विक मानकों को पूरा करने में भारतीय युवाओं का समर्थन किया है और उन्हें सशक्त बनाया है। अब हमारा लक्ष्य भारत में अन्य सेवा क्षेत्रों को लाभ पहुंचाने के लिए अपने कौशल आधारित शिक्षण कार्यक्रमों का विस्तार करना है। मैं भारत भर में सेवा क्षेत्र में नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों से अपील करुंगी कि वे अपने कौशल का स्तर बढ़ाएं और ऐसे कौशल हासिल करें जिन्हें तकनीक प्रतिस्थापित नहीं कर सकती है। हमारे देश को निश्चित रूप से पहले से कहीं अधिक कुशल और रोजगार योग्य कार्यबल की आवश्यकता है।"

माईफ्लेज विशेषज्ञों द्वारा विकसित संरचित कार्यक्रम प्रदान करता है, जो युवा भारत को सहानुभूति, महत्वपूर्ण सोच, समस्या-समाधान, और परिवर्तन प्रबंधन जैसे कौशल के साथ सक्षम बनाता है जो उन्हें रोजगार के लिए तैयार करता है। 

समूह की संस्थापक, सुश्री पियाली चटर्जी घोष ने एयरोस्पेस और एविएशन सेक्टर स्किल काउंसिल (एएएसएससी) से "मास्टर ट्रेनर" और "मास्टर एसेसर" के रूप में कोचिंग और प्रशिक्षण में विशेषज्ञता साबित की है। वह और उनकी सक्षम सलाहकारों की टीम यह सुनिश्चित करती है कि प्रत्येक छात्र एक समग्र सीखने के माहौल का अनुभव करे जो उनकी अंतर्निहित प्रतिभा को पोषित करे। उनके संस्थान ने यूरोपीय और सिंगापुर के कौशल प्रशिक्षण संस्थानों से प्रेरित प्रशिक्षण पद्धति को अपनाया है। छात्रों को प्रतिकूलताओं का सामना करने और परिवर्तनों के अनुकूल होने के लिए एक समग्र ⊃2;ष्टिकोण दिया जाता है। अत्याधुनिक अध्ययन केंद्र गुवाहाटी, मैंगलोर, रायपुर, भोपाल, लखनऊ, बैंगलोर और मुंबई में स्थित हैं। संगठन का लक्ष्य अपने फ्रेंचाइजी मॉडल को सामने लाने के बाद 2022 की शुरूआत में 50 नए केंद्र खोलना है। इस आंदोलन का उद्देश्य उभरते उद्यमियों को अपना पहला कदम उठाने के लिए प्रेरित करने के प्रयासों के साथ-साथ भारत में हर सेवा क्षेत्र के इच्छुक लोगों तक उनके स्थान पर पहुंचना है।

माईफ्लेज एविएशन मैनेजमेंट, कमर्शियल पायलट लाइसेंस (उढछ), होटल मैनेजमेंट, इवेंट मैनेजमेंट, बैंकिंग फाइनेंशियल सर्विसेज एंड इंश्योरेंस, संचार और मास मीडिया में डिप्लोमा और डिग्री प्रोग्राम के साथ भारतीय सेवा क्षेत्र में कौशल अंतर को पाटने के लिए एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन का गठजोड़ बनने जा रहा है। 

सुश्री घोष के "माईफ्लेज ग्रुप ऑफ इंस्ट्यिूट" का शिक्षा के साथ उनके उपकरण के रूप में, युवाओं को रोजगार योग्य बनाने और भारतीय सेवा उद्योग के लिए एक कुशल कार्यबल की आपूर्ति करने का लक्ष्य है।

--आईएएनएस

Created On :   14 Sep 2021 7:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story