Delhi University: गेस्ट टीचर्स के पदों पर निकली भर्तियां, ऑनलाइन करें आवेदन, 30 जुलाई हैं अंतिम तारीख

non collegiate programme of teaching in delhi universityv
Delhi University: गेस्ट टीचर्स के पदों पर निकली भर्तियां, ऑनलाइन करें आवेदन, 30 जुलाई हैं अंतिम तारीख
Delhi University: गेस्ट टीचर्स के पदों पर निकली भर्तियां, ऑनलाइन करें आवेदन, 30 जुलाई हैं अंतिम तारीख

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने नॉन कॉलेजिएट वीमेंस एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब) ने अपने शिक्षण केंद्रों में एकेडमिक ईयर 2021-22 के लिए गेस्ट फैकल्टी के लिए भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।  यह आवेदन 26 यूजी (अंडरग्रेजुएट ) और 01 पीजी (पोस्टग्रेजुएट) शिक्षण केंद्रों के लिए हैं। गेस्ट फैकल्टी के लिए फार्म अप्लाई करने की लास्ट डेट 30 जुलाई 2021 है।

जानकारी विस्तार से 

  • बोर्ड के अनुसार गेस्ट टीचर्स की नियुक्ति विश्वविद्यालय के दिशा निर्देशों के अनुसार होगी। 
  • दिल्ली टीचर्स एसोसिएशन (डीटीए) के प्रभारी डॉ हंसराज सुमन ने बोर्ड द्वारा समय पर गेस्ट टीचर्स के लिए जारी की गई अधिसूचना का स्वागत किया है। 
  • उन्होंने बोर्ड की निदेशक डॉ गीता भट्ट से गेस्ट टीचर्स में आरक्षित वर्गों के एससी, एसटी, ओबीसी,पीडब्ल्यूडी अभ्यर्थियों को उनके आरक्षण के हिसाब से प्रतिनिधित्व दिए जाने की मांग की है ।
  • अधिसूचना में कहा गया है कि, गेस्ट टीचर्स की नियुक्ति दिल्ली विश्वविद्यालय की गाइडलाइंस के अनुसार की जाएगी। 
  • उन्होंने सभी वर्गों के अभ्यर्थियों को पढ़ाने का अवसर देने के लिए भारत सरकार की आरक्षण नीति का पालन करते हुए गेस्ट टीचर्स की नियुक्ति करने की मांग की है।
  • डॉ सुमन ने बताया है कि उन्होंने अपने एकेडेमिक काउंसिल के कार्यकाल में पूर्व कुलपति से नॉन कॉलेजिएट के 13 सेंटर से बढ़वाकर 26 सेंटर करवाए थे। बोर्ड में उन्हीं टीचर्स को गेस्ट फैकल्टी के रूप में रखा जाता है जिन अभ्यर्थियों का अपने सब्जेक्ट्स के डिपार्टमेंट्स के एडहॉक पैनल में उसका नाम हो और वह सहायक प्रोफेसर की पूर्ण योग्यता रखते हों। उन्होंने बताया है कि एसओएल और नॉन कॉलेजिएट में हर साल गेस्ट टीचर्स की मांग बढ़ रही है।
  • एसओएल में लगभग दो हजार शिक्षकों की मांग है वहीं नॉन कॉलेजिएट में हर साल लगभग 1500 शिक्षकों की आवश्यकता है।

Created On :   10 July 2021 12:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story