परेशानी: डेंगू मरीजों के सामने आने का सिलसिला जारी, अस्पताल में जारी इलाज

डेंगू मरीजों के सामने आने का सिलसिला जारी, अस्पताल में जारी इलाज
  • अब तक 45 मरीज पॉजिटिव
  • मच्छरों की समस्या बरकरार
  • डेंगू का डंक

डिजिटल डेस्क, अकोला. शहर में अगस्त, सितंबर माह में डेंगू और चिकनगुनिया ने पांव पसारना शुरू कर दिया। तेजी से मरीज सामने आए, लेकिन अक्टूबर में पॉजिटिव मरीज सामने आने का सिलसिला रूका है। जबकि अस्पतालों में डेंगू सदृश्य बीमारी के मरीज पहुंचने का सिलसिला जारी है। मच्छरों की समस्या बढ़ी हुई है, जिससे नागरिकों को भी स्वास्थ्य की चिंता सता रही है।

डॉ. नितिन गायकवाड, वैद्यकीय अधिकारी, मलेरिया विभाग मनपा के मुताबक अगस्त, सितंबर की तुलना में अक्टूबर में डेंगू के मरीज सामने आने की संख्या में कमी आई है। डेंगू बीमारी के मरीज अस्पतालों में उपचार ले रहे हैं, लेकिन राहत की बात यह है कि डेंगू से किसी की मौत की पुष्टि नहीं हुई है।

शहर तथा परिसर में इस वर्ष अनियमित बारिश हुई, जिससे मच्छरों का प्रमाण भी बढ़ा। डेंगू के मच्छरों की उत्पत्ति के लिए भी वातावरण कारण बना। अगस्त में चिकनगुनिया, डेंगू के कुछ मरीज सामने आए, जिसका प्रमाण सितंबर माह में अधिक बढ़ा। मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने का प्रमाण बढ़ा। मनपा के आंकड़ों अनुसार 45 डेंगू केे मरीज पाए गए हैं, लेकिन निजी अस्पतालों के आंकड़ेे सामने न आने से यह आंकड़े चार गुना होने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता।

दूसरी तरफ डेंगू सदृश्य संक्रामक बीमारी के मरीज भी बढ़े है। बुखार, सिरदर्द, बदनदर्द, प्लेटलेट कम होना आदि लक्षण मरीजों में पाए जा रहे है। अक्टूबर माह में डेंगू पॉजिटिव मरीज सामने नहीं आए, लेकिन डेंगू सदृश्य बीमारी के मरीज अस्पताल पहुंच रहे है।

Created On :   9 Oct 2023 1:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story