अकोला: जिला कोषागार में ई-बिलिंग प्रणाली, भीमराव पांचाले की उपस्थिति में शुभारंभ

जिला कोषागार में ई-बिलिंग प्रणाली, भीमराव पांचाले की उपस्थिति में शुभारंभ
  • प्रणाली से कार्यवाही को मिलेगी गति
  • ई-प्रणाली का उपयोग सटीकता, पारदर्शिता एवं गतिशील प्रशासन के लिए उपयोगी

डिजिटल डेस्क, अकोला. कोषागार दिवस के अवसर पर जिला कोषागार में ई-बिलिंग, ई-पोस्टल और ई-चालान सेवाएं शुरू की गईं। गजल नवाज भीमराव पांचाले और विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर गणमान्य अतिथियों ने कहा कि ई-प्रणाली का उपयोग सटीकता, पारदर्शिता एवं गतिशील प्रशासन के लिए उपयोगी होगा। कोषागार दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में गज़लनवाज़ पांचाले एक पूर्व बैंकर होने से उन्हें प्राथमिकता से आमंत्रित किया गया था। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला कोषाधिकारी मनजीत गोरेगांवकर ने की।

डॉ. पंजाबराव देशमुख कृषि विश्वविद्यालय के लेखा नियंत्रण अधिकारी प्रमोद पाटिल, जिला सूचना अधिकारी हर्षवर्धन पवार, लेखा अधिकारी पुंडकर, कराले सहित कई अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे। पांचाले ने कहा कि यह खुशी की बात है कि आज कोषागार दिवस के अवसर पर इस प्रणाली का शुभारंभ हो रहा है और अधिकारी-कर्मचारी सामाजिक मेल-मिलाप कर रहे हैं। विभिन्न जिम्मेदारियां निभाते हुए हर किसी को कला, संगीत, शौक के लिए कुछ पल चाहिए होते हैं। काम का तनाव दूर करने और कार्यकुशलता बढ़ाने के लिए यह जरूरी है। इस दौरान पांचाले ने कुछ गज़लें गाकर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।

प्रणाली से कार्यवाही को मिलेगी गति

जिला कोषागार अधिकारी गोरेगांवकर ने जानकारी दी कि संबंधित कार्यालय से बिल ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से सीधे जिला कोषागार कार्यालय में पेश होगा। मैसेंजर के माध्यम से ट्रेजरी काउंटर पर भुगतान जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी। इससे समय और मनुष्यबल की बचत होगी। बिल ऑनलाइन कोषागार में प्राप्त होते ही उस पर कार्यवाई कर बीस से तीस मिनट के भीतर ई-कुबेर प्रणाली के माध्यम से कार्यालय प्रमुख के बैंक खाते में जमा कर दिया जाएगा। सरकार के विभिन्न राजस्व संग्रह करने वाले विभाग जैसे जीएसटी विभाग, उत्पाद शुल्क विभाग, परिवहन विभाग और भूमि खरीद और पंजीकरण विभाग अपने द्वारा प्राप्त राजस्व को ई-चालान प्रणाली के माध्यम से ऑनलाइन एकत्र करेंगे और उसी दिन जिला कोषागार में दिनवार संग्रह संभव होगा। इससे उस माह में प्राप्त राजस्व का डाटा तुरंत प्राप्त हो जायेगा।

Created On :   2 Feb 2024 12:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story