ग्राम पंचायत चुनाव: इच्छुक प्रत्याशी 20 अक्टूबर तक भर सकेंगे नामांकन पत्र

इच्छुक प्रत्याशी 20 अक्टूबर तक भर सकेंगे नामांकन पत्र
  • जिले की 54 ग्रापं में गर्माएगी राजनीति
  • आज से नामांकन प्रक्रिया

डिजिटल डेस्क, अकोला. जिले की 54 ग्राम पंचायतों में नामांकन प्रक्रिया आरंभ हो गई है। यह नामांकन प्रक्रिया 20 अक्टूबर तक चलेगी। चुनाव को लेकर जहां अपने अपने दावे पेश किए नजर आ रहे हैं, लेकिन नामवापसी के बाद ही चुनाव की तस्वीर स्पष्ट होगी। दिसम्बर माह में समयावधित समाप्त होनेवाली जिले की 14 ग्रामपंचायतों में के सार्वत्रिक तथा विविध कारणों से सदस्य एवं सरपंच पद की 40 ग्राम पंचायतों में उपचुनाव होने हैं, इन 54 ग्राम पंचायतों में चुनाव की घोषणा के बाद से ही आदर्शन आचार संहिता लागू कर दी गई है, जो चुनाव परिणाम घोषित होने तक लागू रहेगी।

राज्य निर्वाचन आयोग के आदेश के अनुसार, जिन ग्राम पंचायतों में कार्यकाल दिसंबर 2023 तक समाप्त हो रहा है, उन ग्राम पंचायतों में आम चुनाव के साथ कुछ ग्राम पंचायतों की रिक्त सीटों के लिए उप-चुनाव की घोषणा की गई है, चुनाव कार्यक्रम के अनुसार इच्छुक प्रत्याशी अपने नामांकन पत्र 16 से 20 अक्टूबर तक सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे अपने नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 23 अक्टूबर सुबह 11 बजे से आरंभ होगा। 23 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 25 अक्टूबर को नामवापसी की जा सकेगी उसी दिन चुनाव चिन्ह बांटे जाएगे। इसी के साथ अंतिम प्रत्याशियों की सूची फाइनल होगी।

5 नवम्बर को सुबह 7.30 से शाम 5.30 बजे तक मतदान करवाया जाएगा। मतगणना 6 को होगी। जबकि चुनाव परिणाम की अधिसूचना जिलाधिकारी कार्यालय के माध्यम से 9 नवंबर को प्रसिध्द की जाएंगी। जिले में मृत्यु, त्यागपत्र, अयोग्यता या अन्य कारणों से 56 सदस्य और 3 प्रत्यक्ष सरपंच ऐसे कुल 59 पदों के लिए 40 ग्राम पंचायतों में उपचुनाव होने हैं। 14 दिसंबर 2023 तक कार्यकाल समाप्त होनेवाली जिले की 14 ग्राम पंचायतों में 14 सरपंच पदों और 111 सदस्य पदों के लिए आम चुनाव होंगे। इनमें तेल्हारा तहसील से 3, मुर्तिजापुर तहसील से 2, अकोला तहसील से 4, बार्शिटाकली से 4 और पातुर तहसील से एक ग्राम पंचायत शामिल है। रिक्तियों के कारण सीधे अकोट तहसील के बांबर्डा, अकोला तहसील के भौरद तथा पातुर तहसील के गोंधलवाड़ी में सरपंच पद के लिए उपचुनाव होगें।

इसलिए ग्रापं चुनाव महत्वपूर्ण

ग्राम पंचायतों के चुनाव को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। क्योंकि छोटे से क्षेत्रों में प्रत्याशियों को आपस में वोट बटोरना होता है। जो प्रत्याशी मतदाताओं को अपनी ओर खींचने में कामयाब होता है जीत उसी की होती है। विशेषज्ञों के अनुसार ग्राम पंचायत चुनाव से ही पंस, जिप, सहित अन्य बड़े चुनाव की राजनीतिक तय होती है। इसलिए भी ग्रापंचुनाव को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है।

Created On :   16 Oct 2023 10:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story