आईआरसीटीसी की योजना : यात्री के पास पैसे न होने पर भी बुक होगी टिकट

आईआरसीटीसी की योजना : यात्री के पास पैसे न होने पर भी बुक होगी टिकट
  • यात्रियों की सहूलियत और सुविधा के लिए विशेष प्रयास
  • रेल विभाग ने पे लेटर योजना आरंभ की
  • पास पैसे न होने पर भी बुक होगी टिकट

डिजिटल डेस्क, अकोला. भारतीय रेल यात्रियों की सहूलियत और सुविधा के लिए विशेष प्रयास करता है। आईआरसीटीसी ने यात्रियों के लिए विशेष सुविधा उपलब्ध करवाई है। जिससे यात्रियों की यात्रा काफी सुविधाजनक होगी। कई बार यात्री आर्थिक परेशनी के चलते गांव और घूमने नहीं जा सकते हैं। ऐसी स्थिति में यात्रियों को सहूलियत देने के लिए रेल विभाग ने पे लेटर योजना आरंभ की है। यात्री के पास पैसे न होने के बावजूद भी वे अब आसानी से ट्रेन की टिकट बुक कर सकते हैं।

सामान्य नागरिकों के लिए यात्रा के दौरान ट्रेन को प्राथमिकता दी जाती है, कम पैसे में देश में कहीं भी आसानी से ट्रेन से यात्रा की जा सकती है। प्रतिदिन लाखों नागरिक लोकल ट्रेन से यात्रा करते हैं, लेकिन कई बार यात्री पैसे के अभाव में अपनी यात्रा टाल देते हैं, ऐसी स्थिति में आईआरसीटीसी की ओर से जानकारी दी गई है कि पेटीएम पोस्टपेड सेवा को रेलवे एप में जोड़ा जा रहा है। इस सुविधा के चलते हजारों यात्रियों को सुविधा मिलेगी। भारतीय रेलवे द्वारा उपलब्ध करवाई गई पेटीएम पोस्टपेड सेवा के तहत यात्री किसी प्रकार का भुगतान न करते हुए टिकट आसानी से बुक कर सकते हैं। जिससे अब लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों की चिंता काफी सीमा तक कम हो गई है। पेटीएम के बाय नाऊ पे लेटर योजना के माध्यम से रेलवे टिकट बुक किया जा सकता है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए यात्रियों को स्मार्टफोन के गूगल प्ले स्टोर पर आईआरसीटीसी एप डाऊनलोड करना होगा, इसके बाद लॉग इन किया जा सकेगा। जिसमें यात्री का नाम, तारीख, बोर्डिंग स्टेशन का नाम पंजीकृत करना होगा, इसके बाद जिस ट्रेन से यात्रा करनी है, उसका चयन कर बुकिंग करनी होगी, पेमेंट सेक्शन में जाने के बाद बाय नाऊ पे लेटर के पर्याय का इस्तेमाल करना होगा, इसके बाद वेरिफिकेशन कोर्ड डालते ही टिकट बुक हो जाएगी। यह सुविधा भारतीय रेलवे ने उन यात्रियों के लिए उपलब्ध करवाई है, जिनके पास पैसे नहीं हैं, वे यात्री अब इस योजना का लाभ लेकर आसानी से यात्रा कर सकते हैं।

Created On :   23 May 2023 1:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story