बड़ा हादसा टला: गुजरात के भरूच में नर्मदा पुल बंद, एनडीआरएफ ने 105 लोगों को बचाया

गुजरात के भरूच में नर्मदा पुल बंद, एनडीआरएफ ने 105 लोगों को बचाया
  • गुजरात के भरूच में नर्मदा पुल बंद
  • एनडीआरएफ ने 105 लोगों को बचाया

डिजिटल डेस्क, भरूच। गुजरात में भारी बारिश जारी रहने के कारण भरूच जिले में स्थिति चुनौतीपूर्ण हो गई है। इससे नर्मदा पुल सहित कई सड़कें बंद हो गई हैं और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ)द्वारा बचाव अभियान चलाकर 105 लोगों को बचाने में मदद मिली है। जिला प्रशासन ने सोमवार को भीषण जलभराव के कारण नर्मदा नदी पर बने नर्मदा पुल को बंद करने की घोषणा की। जिला कलेक्टर कार्यालय द्वारा यात्रियों को भरूच और अंकलेश्वर के बीच यात्रा के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग 48 का उपयोग करने की सलाह दी गई है।

अंकलेश्वर में, अतिरिक्त सड़कों को बंद करने की घोषणा की गई है, इससे स्थानीय यात्रा प्रभावित हो रही है। अमृतपुरा पहुंच मार्ग, जूना छपरा - जूना कासिया एनएच रोड, अंकलेश्वर दूधिया मंदिर से पुराने एनएच रोड को बंद करना पड़ा है। इसके अलावा, तीन अन्य सड़कों उमल्ला - आशा - पनेथा रोड, भरूच - शुक्लतीर्थ - ज़ानोर रोड और टोथिदरा - तरसाली रोड को बंद घोषित कर दिया गया है। एनडीआरएफ बचाव प्रयासों के तहत भरूच जिले के निचले इलाकों, विशेष रूप से निकोरा गांव में फंसे 105 लोगों को बचाया जा सका है।

इस बीच, नर्मदा बांध से पानी छोड़े जाने के बाद कई गांवों में बाढ़ की रिपोर्ट के कारण नर्मदा जिले में प्रशासन ने 18 सितंबर को स्कूल और कॉलेज बंद करने का आदेश दिया है। स्थिति गंभीर बनी हुई है क्योंकि उकाई, दमनगंगा, कडाना और भादर सहित दस प्रमुख बांध अपने लबालब स्तर के करीब हैं। गुजरात में पहले ही औसत वार्षिक वर्षा का लगभग 90.8 प्रतिशत हो चुका है, जबकि कच्छ और सौराष्ट्र में क्रमशः 137 प्रतिशत और 111 प्रतिशत वर्षा दर्ज की गई है।

राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र (एसईओसी) के आंकड़ों के अनुसार, दक्षिण, पूर्व-मध्य और उत्तरी गुजरात के क्षेत्रों में उनकी औसत वर्षा 85 प्रतिशत, 83 प्रतिशत और 76 प्रतिशत दर्ज की गई है। सरदार सरोवर बांध (एसएसडी) से पानी छोड़े जाने से नर्मदा जिले के निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गई है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   18 Sep 2023 10:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story