अनुठी पहल: भोपाल के एक सरकारी स्कूल के टीचर सुबह 5 बजे फोन करके जगाते हैं बच्चों को, पढ़ाई के लिए करते हैं प्रेरित

भोपाल के एक सरकारी स्कूल के टीचर सुबह 5 बजे फोन करके जगाते हैं बच्चों को, पढ़ाई के लिए करते हैं प्रेरित
पिछली वार्षिक परीक्षा में 24 बच्चों ने किया टॉप

डिजिटल डेस्क, गोवर्धन झामरे, भोपाल। सरकारी स्कूलों की बात आते ही पढ़ाई के नाम पर अध्यापकों की अनुपस्थिति, छात्रों की घटती संख्या और दीनहीन भवन की छवि उभरती है, परंतु अब ऐसा नहीं है। समय के साथ ही स्थितियां सुधरी ही नहीं, बल्कि कायाकल्प सा हुआ है। केवल बेहतर भवन, सुंदर फर्नीचर या सजावटी सामान ही नहीं, शिक्षकों की कार्य के प्रति लगन, समर्पण, बच्चों के प्रति स्नेह की भावना तथा कुछ नया कर दिखाने की जिजीविषा भी बढ़ी है।

पूरे प्रदेश में भोपाल जिले का शासकीय सरदार पटेल सीएम राइज स्कूल ही एक स्कूल है जो वार्षिक परीक्षाओं को दृष्टिगत रखते हुए छात्रों को रोज सुबह 5 बजे कॉल कर उठाता है तथा उन्हें नियमित घर पर पढ़ाई करवाने का एक अनूठा नवाचार कर रहा है। स्कूल प्राचार्य संगीता अग्रवाल के निर्देशन एवं मार्गदर्शन में शिक्षकों द्वारा छात्रों को फोन कॉल द्वारा प्रतिदिन सुबह 5 बजे उठाने का काम किया जा रहा है साथ ही उनको मोटिवेशन करके उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम लाने हेतु प्रेरित किया जा रहा है। इसके अलावा बच्चों के अिभभावक, माता-िपता को स्कूल में काऊंसलिंग कर उन्हें यह समझाईश दी गई कि बच्चों को घर के कामों एवं अन्य दायित्वों से मुक्त रखते हुये पढ़ने के लिये प्रेरित करें।

इसके अलावा जो बच्चों पढ़ाई में कमजोर है उन्हें कक्षाएं लगने से एक घंटा पूर्व स्कूल में अलग से शिक्षकों द्वारा पढ़ाया जा रहा है। जिसकी कोई टयूशन फीस नहीं लग रही है। बताया जा रहा है कि यह पिछले 4 से 5 सालों से चला आ रहा है। इसी का परिणाम है कि इस स्कूल के बच्चों ने पिछले साल वार्षिक परीक्षा में 90 फीसदी से अधिक अंक लाकर शिक्षकों की मेहनत को सफल किया है। खास बात यह है कि पिछले साल की परीक्षा में इस स्कूल के 24 बच्चों ने टॉप किया जिन्हें मध्यप्रदेश सरकार की तरफ स्कूटी और लेपटॉप िदया गया है।

बच्चों की जुबानी

तनु सिंह बताती है कि शिक्षका उर्वशी ठाकुर द्वारा रोज सुबह फोन करके जगाने से मेरी पढ़ाई बहुत अच्छी हो रही है, इसके लिए मैं सबको न्यवाद देती हूं।

सुहाना खान का कहना है कि शिक्षकों द्वारा सारे बच्चों रोज सुबह फोन करके पढ़ाई के लिये जागृत किया जा रहा है, जिससे बच्चों में पढ़ाई के प्रति ललक जग रही है।

योगिता साहू नेे बताया कि शिक्षका सुषमा पांडेय द्वारा रोज सुबह फोन करके मुझे पढ़ाई के लिये प्रेरित करती है जिससे सुबह पढ़ने में आसानी होती है।

अंशी उमरे कहती है कि संस्कृत की टीचर सुषमा पांडे द्वारा हम सब बच्चों को रोज सुबह नियमित पढ़ने के लिये प्रेरित किया जा रहा है।

लक्ष्मी मेहरा ने कहा कि मुझे शिक्षिका सुषमा पांडे मेम जिन्हें मैं गुरुमा कहा कर बुलाती हूं वो मुझे सुबह के बजे उठाती है जिससे मेरो पढाई बहुत अच्छी हो गई है।

विशाल शाक्य बताते है कि पहले मुझे पढाई में, ज्यादा रुचि नहीं थी पर सुषमा मैम ने मुझे पढ़ने के लिये उत्साहित किया। अब मेरी सारे विषयों में अच्छी पढ़ाई चल रही और इसका श्रेय जाता है सुषमा मॅडम को।

Created On :   29 Dec 2023 9:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story