आक्रोश: भूमिगत कोयला खदान के प्रस्ताव पारित करने का विरोध ,किसानों का फूटा गुस्सा

भूमिगत कोयला खदान के प्रस्ताव पारित करने का विरोध ,किसानों का फूटा गुस्सा
  • विसापुर ग्राम पंचायत पर हल्ला बोल
  • मासिक बैठक में पारित हुआ प्रस्ताव
  • किसानों ने किया विरोध

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। बल्लारपुर तहसील के विसापुर ग्राम पंचायत ने बुधवार को अपनी मासिक बैठक में सन फ्लैग आयर्न एंड स्टील कंपनी को भूमिगत कोयला उत्खनन की अनुमति देने का प्रस्ताव पारित किया। इस वजह से कुछ किसानों में भारी असंतोष फैल गया। उन्होंने गुरुवार को विसापुर ग्राम पंचायत पर मोर्चा निकालकर निवेदन सौंपा है। उपस्थित ग्राम पंचायत के पदाधिकारियों ने आश्वास्त किया कि किसानों के साथ कोई अन्याय नहीं होगा।

बल्लारपुर तहसील के विसापुर गांव की सीमा के भीतर भिवकुंड कोयला ब्लॉक को केंद्रीय कोयला मंत्रालय और राज्य सरकार द्वारा मंजूरी दी गई है। इस कोल ब्लॉक के अनुसार, सन फ्लैग आयर्न एंड स्टील कंपनी ने कोयला उत्खनन शुरू करने के संबंध में विसापुर ग्राम पंचायत को भूमिगत कोयला उत्खनन के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया। 28 फरवरी बुधवार को ग्राम पंचायत सरपंच वर्षा कुडमेथे की अध्यक्षता में मासिक सभा में 5 सदस्यों में 13 लोगों ने सन फ्लैग आयर्न एंड स्टील कंपनी के भूमिगत कोयला खान को मंजूरी प्रदान पर सहमति दी। इसमें से दो सदस्यों ने विरोध किया। इससे गांव के छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी समिति के पदाधिकारियों में असंतोष फैल गया। किसानों से बिना पूछे ग्राम पंचायत का प्रस्ताव क्यों पारित कर दिया, इसलिए गुरुवार को ग्राम पंचायत पर हल्ला बोल कर पदाधिकारियों का घेराव किया।

गांव में कानून-व्यवस्था की समस्या न हो, इसके लिए बल्लारपुर के थानेदार आसिफराजा शेख, सब-इंस्पेक्टर गोविंद चाटे पुलिस टीम के साथ पहुंचे। उस समय ग्राम पंचायत के पदाधिकारियों द्वारा किसानों के साथ कोई अन्याय न होने का आश्वासन दिया। किसानों की जमीन सन फ्लैग आयर्न एंड स्टील कंपनी को नहीं दी तो गांव में भूमिगत कोयला उत्खनन शुरू नहीं होगा।

किसानों के लिए लड़ रहे : हम किसानों के हित के लिए लड़ रहे हैं। किसानों को विश्वास में लेकर निर्णय लेना आवश्यक है। हमारे पेट की रोटी ग्रापं कैसे छीन सकती? ग्रापं के जिन किसानों ने प्रस्ताव पारित किया है उन्हंे अपनी भूमिका रखने बाध्य किया और उनका लिखित आश्वासन लिया है। इस प्रकार आंदोलन सफल रहा है। -बंडू गिरडकर, पूर्व सरपंच विसापुर.

सिर्फ प्रस्ताव पारित किया है अब तक अनुमति नहीं दी है : ग्राम पंचायत को सन फ्लैग आयर्न एंड स्टील कंपनी से एक पत्र प्राप्त हुआ। मासिक बैठक में पत्र पर चर्चा की गई। 13 ग्राम पंचायत सदस्य भूमिगत कोयला उत्खनन की अनुमति देने पर सहमत और दो ने विरोध किया। प्रस्ताव में उनकी राय का उल्लेख किया गया है। मासिक बैठक में एक प्रस्ताव पारित किया। किसानों की कृषि भूमि पर कोयला उत्खनन हो रहा है। किसानों को कृषि भूमि नहीं देनी चाहिए। हमें किसानों और अन्य ग्रामीणों के बारे में सोचना होगा और निर्णय लेना होगा। उद्योग गांव में आना चाहिए। बेरोजगारों को काम मिलना चाहिए किंतु किसानों को भी इसका लाभ मिलना चाहिए। सन फ्लैग आयर्न एंड स्टील कंपनी के भूमिगत कोयला उत्खनन की अनुमति को लेकर एक प्रस्ताव पारित किया गया है अभी तक दिया नहीं गया है। -वर्षा कुडमेथे सरपंच, विसापुर ग्रापं

Created On :   1 March 2024 11:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story