शिक्षा पर जोर: जिप की 49 शालाओं के विद्यार्थी पढ़ाई में होंगे "स्मार्ट'

जिप की 49 शालाओं के विद्यार्थी पढ़ाई में होंगे स्मार्ट
आईसीटी योजना के तहत स्कूलों में कम्प्यूटर लैब का हो रहा निर्माण

डिजिटल डेस्क, गोंदिया। केंद्र सरकार के आईसीटी अर्थात इन्फार्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नॉलॉजी योजना के तहत गोंदिया जिला परिषद की 49 स्कूलों का चयन किया गया है। इन चयनित 6 माध्यमिक व 43 प्राइमरी स्कूलों में कम्प्यूटर लैब का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए कम्प्यूटर का वितरण शुरू हो चुका है। इससे संबंधित स्कूलों के विद्यार्थी तकनीकी शिक्षा लेकर शिक्षा में स्मार्ट बनेंगे।

बता दें कि निजी स्कूलों के विद्यार्थियों को डिजिटल तकनीकी के माध्यम से शिक्षा देने का संस्थानों की ओर से प्रयास किया जाता है। हालांकि डिजिटल तकनीकी शिक्षा के लिए संस्थाएं अपने-अपने स्तर से विद्यार्थियों से शुल्क वसूलती है। निजी स्कूलों की तरह ही सरकारी स्कूलों में डिजिटल तकनीकी शिक्षा विद्यार्थियों को मिले, इसके लिए शासन स्तर पर विभिन्न उपक्रम तथा योजनाएं चलाई जा रही है। केंद्र सरकार द्वारा संचालित समग्र शिक्षा अभियान के तहत आईसीटी योजना के तहत चयनित जिप के स्कूलों में कम्प्यूटर लैब तैयार की जा रही है। चयनित हर स्कूलों को 10-10 कम्प्यूटर दिए जा रहे हैं। इन कम्प्यूटरों के माध्यम से संबंधित स्कूलों के विद्यार्थी तकनीकी शिक्षा का लाभ लेंगे। कम्प्यूटर लैब तैयार होने से संबंधित स्कूलों के विद्यार्थियो में खुशी की लहर छायी है।

कुशल शिक्षकों की कमी : अधिकांश शालाओं में या तो कम्प्यूटर शिक्षक नहीं है या उनके पास आईसीटी लैब में शिक्षा कार्य के लिए आवश्यक तकनीकी ज्ञान का अभाव है। इस कौशल आधारित कमी के कारण शिक्षक आईसीटी लैब का उपयोग शिक्षा के लिए कैसे करेंगे, इस तरह की चुनौती शिक्षकों के समक्ष है। प्रशिक्षित शिक्षक ही कम्प्यूटर का उपयोग कर विद्यार्थियों को डिजिटल तकनीकी शिक्षा दे पाएंगे।

49 स्कूलों का चयन : 6 माध्यमिक व 43 प्राथमिक स्कूलों का चयन किया गया है। इन स्कूलों में आईसीटी योजना के तहत कम्प्यूटर लैब तैयार करने के लिए कम्प्यूटरों का वितरण किया जा चुका है। लैब के माध्यम से विद्यार्थियों को डिजिटल शिक्षा देने की योजना है। - नितेश खंडेलवाल, कार्यक्रम अधिकारी, समग्र शिक्षा अभियान, गोंदिया

Created On :   30 Dec 2023 1:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story