मुख्य रेलवे स्टेशन का हाल: संवारने के नाम पर करोड़ों खर्च फिर भी यात्रियों को नहीं मिल रहीं सुविधाएँ

मुख्य रेलवे स्टेशन का हाल: संवारने के नाम पर करोड़ों खर्च फिर भी यात्रियों को नहीं मिल रहीं सुविधाएँ
एस्केलेटर बंद, सीढ़ियों से आना-जाना कर रहे यात्री, बुजुर्गों को सबसे ज्यादा परेशानी

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

रेलवे द्वारा लगातार यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाने का दावा किया जा रहा है। करोड़ों रुपए खर्च करके नए सिरे से बनाए गए जबलपुर मुख्य स्टेशन को संवारने के दौरान भी यही दावा किया गया था कि यहाँ यात्रियों को बेहतर सुविधाएँ मिलेंगी। मगर इन दिनों हालात ये हैं कि यहाँ यात्रियों के लिए सबसे अहम एस्केलेटर ही खराब है। यह पिछले तीन दिनों से तो लगातार बंद है। इस ओर रेलवे के किसी अधिकारी का ध्यान नहीं जा रहा है। एस्केलेटर बंद होने की स्थिति में जब यात्री लिफ़्ट की ओर जा रहे हैं तो लिफ्ट में पाँच से छह यात्रियों के लिए जगह निर्धारित होने से अन्य यात्री मायूस हो रहे हैं। थक हारकर यात्री वापस लंबा सफर करके सीढ़ियों से बाहर निकलने मजबूर हो रहे हैं। इस स्थिति में सबसे ज्यादा परेशानी बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों को हो रही है।

विडंबना: लंबे समय से बन रही यह स्थिति

सूत्रों का कहना है कि प्लेटफाॅर्म क्रमांक-6 में लगे एस्केलेटर के बंद होने की स्थिति आए दिन बन रही है। बताया जाता है कि जब स्टेशन में भीड़ बढ़ती है तो एस्केलेटर व लिफ्ट बंद होना आम बात हो जाती है। पूर्व में त्योहार के समय भी प्लेटफाॅर्म क्रमांक-1 और 6 दोनों ओर के ही एस्केलेटर व लिफ्ट बंद रहती थी। अब गर्मी के दिनों में जब यात्री बढ़ रहे तो यही स्थिति निर्मित हो रही है। यात्री कई बार शिकायत कर चुके हैं पर सुनवाई नहीं हो रही है।

लिफ्ट में संख्या निर्धारित

जानकारों का कहना है कि स्टेशन पर लगी लिफ्ट में यात्री संख्या निर्धारित की गई है, जिसके चलते एक बार में पाँच से छह लोग ही आ-जा सकते हैं। इस दौरान भी अगर कोई अधिक संख्या में लगेज लेकर लिफ्ट में पहुँच गया तो फिर पाँच से छह लाेग भी नहीं जा पाते हैं। अब एक ट्रेन आने पर एक बार में एक से डेढ़ हजार से अधिक संख्या में यात्रियों का आवागमन होता है। ऐसी स्थिति में मजबूरीवश यात्रियों को सीढ़ियों का सहारा लेना पड़ रहा है।

दूसरे प्लेट फाॅर्म में जाना बड़ी समस्या

एस्केलेटर बंद और लिफ्ट में जगह नहीं होने से आखिर में यात्रियों को लिफ्ट छोड़ प्लेटफाॅर्म का लंबा सफर तय कर बाहर आना पड़ रहा है। अगर किसी यात्री को एक प्लेटफाॅर्म से दूसरे प्लेटफाॅर्म में जाना है तो वह इस स्थिति में सीढ़ियों से चलकर जाने मजबूर हो रहा है।

Created On :   29 May 2023 8:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story