104 सेंटरों के लिए बोर्ड परीक्षा सामग्री का वितरण 1 और 2 को

104 सेंटरों के लिए बोर्ड परीक्षा सामग्री का वितरण 1 और 2 को
शासकीय महारानी लक्ष्मी बाई स्कूल के स्ट्रॉन्ग रूम में परीक्षा सामग्री का होगा वितरण

डिजिटल डेस्क जबलपुर। कक्षा 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाएँ शुरू होने वाली हैं, इसके लिए जबलपुर में 104 परीक्षा केन्द्र बनाए गये हैं। शासकीय महारानी लक्ष्मी बाई स्कूल के स्ट्रॉन्ग रूम में परीक्षा सामग्री सुरक्षित रखी गई है, जिसे 1 और 2 फरवरी को परीक्षा केंद्रों को देने की प्रक्रिया होगी। केंद्राध्यक्ष संबंधित थाने की पुलिस के साथ परीक्षा सामग्री लेने आएँगे। 1 फरवरी को ग्रामीण और 2 फरवरी को शहरी क्षेत्र के केंद्रों को सामग्री का वितरण किया जाएगा। इस बार कलेक्टर प्रतिनिधि की निगरानी में परीक्षा के पेपर खोले जाएँगे।

परीक्षा का संचालन पूरी तरह से पारदर्शिता से करवाने के लिए व्यवस्थाओं को बदला गया है। इसमें थाने में पहले प्रश्न-पत्र रखते थे, जिन्हें केंद्राध्यक्ष लेकर आते थे और परीक्षा केंद्र के कंट्रोल रूम में खुलवाते थे। अब ऐसा नहीं होगा। इस बार थाने से बॉक्स में पेपर आएँगे। ये पेपर लिफाफे में 10 और 20 की संख्या में रहेंगे। पूरा बॉक्स थाने से केंद्र पर लाया जाएगा और उसके बाद केंद्र में खोला जाएगा। इसके बाद पेपर के लिफाफे सीधे परीक्षा कक्ष में खुलेंगे। कलेक्टर प्रतिनिधि की निगरानी में केंद्राध्यक्ष प्रश्न-पत्र थानों से लेकर आएँगे। इस व्यवस्था से पेपर बाहर निकलने की गुंजाइश कम होगी। कलेक्टर प्रतिनिधि को परीक्षा केंद्र में परीक्षा प्रारंभ होने के करीब एक घंटे तक रहना होगा।

एप से होगी मॉनिटरिंग

परीक्षा में तैनात स्टाफ की मॉनिटरिंग मंडल द्वारा तैयार करवाए गए मोबाइल एप से की जाएगी। इसमें जियो टैगिंग और टाइम स्टेंपिंग रहेगी और संबंधित को अपना फोटो लोड करना होगा। जिस जगह ड्यूटी लगाई गई है, वहीं से तय समय पर उपस्थिति लगानी होगी, इसके बाद मोबाइल जमा हो जाएँगे। परीक्षा केंद्र पर किसी को मोबाइल रखने की अनुमति नहीं होगी। जिन परीक्षा केंद्रों पर इंटरनेट की सुविधा नहीं है, वहाँ भी ऑफलाइन रिपोर्ट करनी होगी। जब नेटवर्क मिलेगा तो यह अपडेट हो जाएगा।

प्रश्न-पत्रों का होगा वितरण

प्रश्न-पत्रों का वितरण एमएलबी स्कूल से 1 फरवरी से किया जाएगा। बोर्ड परीक्षा के केंद्रों में केंद्राध्यक्ष के अलावा कलेक्टर प्रतिनिधि होंगे, जिनकी निगरानी में पूरी परीक्षा का आयोजन होगा।

आर के बधान, सहायक संचालक व परीक्षा प्रभारी

Created On :   30 Jan 2024 5:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story