बिल्डर के ठिकानों पर आयकर का छापा, दस्तावेज किए जब्त

जाँच टीमों द्वारा कारोबार से संबंधित अनेक दस्तावेज जब्त किए

डिजिटल डेस्क जबलपुर। आयकर विभाग की इंवेस्टिगेशन टीम द्वारा मंगलवार की सुबह शहर के राजुल बिल्डर के ठिकानों एवं घर पर एक साथ छापामार कार्रवाई की गई। कार्रवाई के दौरान गाडिय़ों से आई टीमों को देखकर क्षेत्र में हड़कंप की स्थिति निर्मित हो गई। छापे के दौरान जाँच टीमों द्वारा कारोबार से संबंधित अनेक दस्तावेज जब्त किए गए हैं। जानकारी के अनुसार फर्म के डायरेक्टर दिलीप मेहता हैं।

बताया जाता है कि आयकर विभाग की टीम ने दिनभर चली कार्रवाई के दौरान कारोबार से संबंधित घर और कार्यालय से दस्तावेज जब्त किए हैं। कार्रवाई में जमीन खरीदी और बिक्री से संबंधित कागज मिले हैं। इनमें फर्म में पार्टनर के रूप में शहर के अन्य सहयोगियों के नाम भी मिले हैं। बताया जाता है कि जाँच टीम द्वारा जमीन से जुड़े कागजों को विस्तृत जाँच के लिए जब्त किया गया है।

सोमवार की देर रात को सभी आईटी अधिकारियों को शहर की छोटी होटल और लॉज में रुकवाया गया। इतना ही नहीं, उन्हें आने-जाने के लिए

किराए के वाहन दिए गए थे, ताकि किसी बिल्डर या फिर उद्योगपति को इसकी भनक न लगे। इस दौरान अधिकारियों की वेशभूषा भी नर्मदा परिक्रमावासियों की तरह रखी गई। छापा कब और कहाँ मारा जाएगा, इसकी जानकारी जबलपुर और भोपाल के आयकर के इंवेस्टिगेशन विंग के वरिष्ठ अधिकारियों को ही थी। सुबह के वक्त एक साथ कारों से राजुल बिल्डर के घर, दफ्तर, गोदाम और निर्माणाधीन टाउनशिप पहुँचे और फिर कार्रवाई को अंजाम दिया गया।

कम्प्यूटर-लैपटॉप की भी होगी जाँच -

जानकारी के अनुसार आयकर टीम द्वारा कार्रवाई में जब्त किए गए कम्प्यूटर और लैपटॉप की हार्ड डिस्क, लेन-देन से जुड़े दस्तावेज और कई रिटर्न की कॉपी को भी जाँच में लिया गया है। हालांकि इस मामले में आइटी विभाग के जाँच अधिकारी कुछ भी कहने से बच रहे हैं। उनके मुताबिक जाँच पूरी होने के बाद ही पूरी स्थिति साफ हो सकेगी। बताया जाता है कि कार्रवाई के दौरान संचालक और उनके कर्मचारी और परिवारवालों के मोबाइल जब्त कर लिए गए।

बैंक खाते, पासबुक और चेकबुक की हो रही जाँच -

बताया जाता है कि मौके से मिले दस्तावेज, बैंक खाते, पासबुक, चेकबुक समेत सभी वित्तीय दस्तावेजों को खंगाला जा रहा है। कई शासकीय और निजी बैंक में खाते से जुड़े दस्तावेज मिले हैं, जिनमें संचालक के साथ उनके परिवारजन और कर्मचारियों के नाम दर्ज हैं। कई बैंक लॉकर की भी जानकारी लगी है, जिन्हें खोलने के लिए आइटी विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी है। जमीन के दस्तावेज को भी जाँच में लिया गया है।

Created On :   26 Sep 2023 6:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story