नर्मदा प्राकट्योत्सव -रेत नाका और अवधपुरी से आगे नहीं जा पाएँगे वाहन

लाउड स्पीकर और डीजे के इस्तेमाल को भी प्रतिबंधित किया गया

डिजिटल डेस्क जबलपुर। माँ नर्मदा प्राकट्योत्सव पर शुक्रवार को भक्तों के वाहन रेत नाका और अवधपुरी से आगे नहीं जा पाएँगे। केवल पैदल जाकर ही माँ नर्मदा के दर्शन और स्नान हो सकेंगे। वहीं इस पर्व को देखते हुए गोरखपुर और शहपुरा तहसील में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी िकए गए हैं। नर्मदा के मुख्य घाटों पर भंडारे और आतिशबाजी पूरी तरह से प्रतिबंधित की गई है।

आयोजन के मद््देनजर अपर जिला दण्डाधिकारी श्रीमती मिशा सिंह द्वारा जारी प्रतिबंधात्मक आदेश में कहा गया है कि नर्मदा जयंती पर रेत नाका एवं अवधपुरी से ग्वारीघाट क्षेत्र में वाहनों के प्रवेश पर पूरी तरह रोक रहेगी। आदेश के मुताबिक वाहनों को अवधपुरी से लेफ्ट टर्न कराकर आयुर्वेदिक कॉलेज ग्राउंड पर पार्क किया जाएगा। यहाँ से श्रद्धालु पैदल जिलहरी घाट वाले रास्ते से उमाघाट तक जा सकेंगे। वापसी के समय चार पहिया वाहनों से केवल भटौली के रास्ते से शहर के लिए वापस लौटने की व्यवस्था होगी। भीड़ को देखते हुए पीक ऑवर्स में दोपहिया वाहनों को भी भटौली रास्ते पर डायवर्ट किया जाएगा।

प्रतिबंधात्मक आदेश में स्पष्ट किया गया है कि नर्मदा जयंती पर सुरक्षा को देखते हुए उमाघाट पर दुकानें लगाना सर्वथा वर्जित होगा। उमाघाट पर भंडारा एवं अन्य कार्यक्रमों के आयोजन तथा भोजन और प्रसादी का वितरण पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। आदेश में यह भी कहा गया है कि सुरक्षा की दृष्टि से केवल प्रशासन द्वारा चिन्हित स्थानों पर ही भंडारे आयोजित किए जा सकेंगे। आयोजकों को भंडारा स्थल पर डस्टबीन के साथ साफ-सफाई की व्यवस्था भी रखना अनिवार्य होगा। तेज आवाज में धमक के साथ लाउड स्पीकर और डीजे के इस्तेमाल को भी प्रतिबंधित किया गया है।

Created On :   15 Feb 2024 6:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story