जबलपुर: शहर के अनधिकृत मार्गों पर प्रवेश कर रहीं यात्री बसें, हर दिन लग रहा जाम, लोग त्रस्त

शहर के अनधिकृत मार्गों पर प्रवेश कर रहीं यात्री बसें, हर दिन लग रहा जाम, लोग त्रस्त
पीक ऑवर्स में मण्डला, रायपुर की ओर से आई बसों ने दोपहर में कई जगह कराया ट्रैफिक जाम जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

शहर में सोमवार को दोपहर के वक्त ब्लूम चौक से मदन चौराहे तक इसलिए जाम लगा रहा, क्योंकि कई यात्री बसें तय रूट से अलग शाॅर्टकट मारते हुए इन सड़कों में घुस गईं। इन बसों की वजह से ट्रैफिक जाम हुआ और एक से डेढ़ किलोमीटर के दायरे में आधे से पौन घंटे तक लोग फँसे रह गए। मण्डला, रायपुर से आने वाली बसों को हाईवे से होकर आईएसबीटी तक जाना था लेकिन इन बसों ने होमसाइंस मदन महल का रास्ता पकड़ा और सड़क को स्कूल छूटने के दौरान ब्लॉक करके रख दिया। इनकी वजह से लोगों को खासी परेशानी झेलनी पड़ी।

जानकारों का कहना है कि शहर में यह बिल्कुल आम है कि स्टेट कैरिज परमिट पर चलाई जा रहीं 50 से 100 बसें ऐसी हैं जो तय रूट से अलग शहर की सड़कों पर अपनी सुविधा से दौड़ाई जा रही हैं। लोगों का कहना है कि इन्हें तय किए गए रूट या ट्रैफिक रूल्स से कोई लेना देना नहीं है। सिटी और स्कूल बसों को शहर में चलने की छूट है, शेष बसों को रूट के अनुसार संचालित किया जाना चाहिए पर शहर में बीते कुछ सालों से हो यह रहा है कि यात्री बसों को सघन बस्तियों से लेकर काॅलोनियों और बाजारों के सामने तक दौड़ाया जा रहा है। पूरी तरह से ट्रैफिक रूल्स को दरकिनार कर दिया गया है। आरटीओ जितेन्द्र रघुवंशी कहते हैं कि इस समस्या को लेकर चर्चा की जाएगी और जो रूट तय किए गए हैं, बसों को उनमें चलना ही होगा।

इन हिस्सों में हो रही ज्यादा फजीहत

होमसाइंस रोड, गेट नंबर चार चौराहा, लिंक रोड चौराहा, दमोहनाका व उखरी तिराहे पर केवल इसलिए जाम लगता है क्याेंकि बसें कई बार ट्रैफिक को आगे नहीं बढ़ने देतीं, जो रूट निर्धारित है उसके अनुसार ऐसी बसों को शहर के बाहरी हिस्से से अंधमूक चौराहे से आगे पाटन, कटंगी बायपास चौराहे से दीनदयाल बस टर्मिनल तक पहुँचना है पर इस रूट का पालन कोई बस संचालक नहीं करता। लोगों का कहना है कि ट्रैफिक और परिवहन विभाग की अनदेखी की वजह से ऐसे हालत पैदा हो रहे हैं।



Created On :   12 Sep 2023 11:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story