रेस्टॉरेंट, डेयरी और राइस मिल की जाँच, सैम्पल भी लिए

रेस्टॉरेंट, डेयरी और राइस मिल की जाँच, सैम्पल भी लिए
कार्रवाई से मचा हड़कंप, किराना स्टोर सील

डिजिटल डेस्क जबलपुर। खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा दूषित सामग्री और गंदगी पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। टीम ने गुरुवार को रेस्टॉरेंट, डेयरी के साथ ही राइस मिल का भी औचक निरीक्षण किया। इस दौरान न केवल कमियाँ मिलने पर नोटिस जारी िकए बल्कि खाद्य सामग्री के सैम्पल लेकर जाँच हेतु भेजे गए।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी पंकज श्रीवास्तव ने बताया िक सिप व्हाईटस रेस्टॉरेंट यादव कॉलोनी का दोपहर में निरीक्षण किया गया। यहाँ कुछ कमियाँ पाई गईं जिन पर नोटिस जारी िकया गया, साथ ही यहाँ से खाद्य सामग्री के नमूने लेकर जाँच के लिए भेजे गए। करौंदानाला में नरेश डेयरी फाम्र्स पर दबिश दी गई, डेयरी में गंदगी के बीच दूध उत्पादन हो रहा था जिस पर नोटिस जारी किया जा रहा है। इसके बाद टीम ने 13 मील कटंगी रोड स्थित एमएन इंडस्ट्रीज राइस मिल का निरीक्षण कर शासन के निर्देश पर फोर्टिफाइड राइस व एफआरके फोर्टिफाइड राइस करनल के नमूने जाँच के लिए राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भोपाल भेजे गए। कार्रवाई में जिला निगरानी समिति से पंकज श्रीवास्तव, माधुरी मिश्रा, सारिका दीक्षित खाद्य सुरक्षा अधिकारी व पुलिस विभाग से एसआई देवीदास बैरागी, सुनील कुमार व श्याम सोनकर उपस्थित रहे।

पनागर में उपकार किराना स्टोर सील

पनागर स्थित उपकार किराना एंड जनरल स्टोर से वर्ष 2022 में सौंफ के नमूने लिए गए थे जिसकी जाँच भोपाल की राज्य खाद्य प्रयोगशाला से कराई गई। जाँच में सौंफ अमानक पाई गई और यह साबित हुआ था िक खाने योग्य नहीं है। इस मामले में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ने 40 हजार रुपयों का जुर्माना िकया था। 1 माह में भी यह राशि जमा नहीं कराई गई जिस पर गुरुवार को दुकान को सील कर िदया गया।

Created On :   22 Feb 2024 6:07 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story