तय समय पर पूरा नहीं हो पाया 5वीं और 8वीं के मूल्यांकन का सैंपल सत्यापन

तय समय पर पूरा नहीं हो पाया 5वीं और 8वीं के मूल्यांकन का सैंपल सत्यापन
लेट घोषित हो सकता है रिजल्ट, अंतिम चरणों में मूल्यांकन

डिजिटल डेस्क जबलपुर। राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा कराए गए 5वीं और 8वीं के सैंपल मूल्यांकन समय पर पूरा नहीं हो पाए हैं। यह स्थिति अकेले जिले की ही नहीं है, पूरे प्रदेश के ज्यादातर जिलों में सैंपल मूल्यांकन पूरा नहीं हुआ है। इसका असर अब रिजल्ट पर भी पड़ सकता है। राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा 13 अप्रैल तक इस मूल्यांकन को पूरा करने के लिए निर्देश दिए गए थे लेकिन अभी की स्थिति में 80 फीसदी ही मूल्यांकन का कार्य हुआ है। राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा अप्रैल के तीसरे सप्ताह में रिजल्ट घोषित करने की तैयारी थी लेकिन अब रिजल्ट घोषित करने में भी लेटलतीफी होगी।

अब अंितम चरण में चल रहा मूल्यांकन

5वीं और 8वीं का सैंपल मूल्यांकन शनिवार तक जिले में 80 फीसदी के लगभग ही हो पाया था। डीपीसी योगेश शर्मा ने बताया कि मूल्यांकन अब अंतिम चरण में चल रहा है। भोपाल से सैंपलिंग के लिए और रोल नंबर आ गए हैं जिसके कारण थोड़ा विलंब हुआ है। लेकिन एक दो दिन में यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

सैंपल सत्यापन कि इसलिए पड़ी जरूरत

5वीं और 8वीं का मूल्यांकन लगभग 10 दिन पहले पूरा हो गया था और अंक भी फीड कर दिए गए थे। लेकिन डेटा की ऑनलाइन फीडिंग के बाद इसका डेटा एनालिसिस किया गया तो कई गलतियाँ सामने आईं। इसलिए सैंपल सत्यापन की प्रक्रिया शुरू की गई है। इसके बाद रिजल्ट घोषित करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। कुछ विद्यार्थी परीक्षा में उपस्थित दिखाए गए हैं लेकिन उनके कुछ विषयों के अंक फीड नहीं किए हैं, कुछ कॉपियों में अंक कम अथवा अधिक दिए जाने की गलती सामने आई है। कुछ विद्यार्थियों को प्रोजेक्ट, छमाही परीक्षा में त्रुटिवश अनुपस्थित कर दिया गया है, उसको भी सुधारा जाएगा।

Created On :   14 April 2024 5:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story