जिले के सभी कॉलेजों के कैम्पस एम्बेसडर्स से कलेक्टर ने की चर्चा

जिले के सभी कॉलेजों के कैम्पस एम्बेसडर्स से कलेक्टर ने की चर्चा
मतदान का प्रतिशत बढ़ाने में भी सहयोगी बनें

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

जिले के सभी कॉलेजों के 18 वर्ष की आयु पार करने वाले छात्र-छात्राओं के नाम मतदाता सूची में जुड़ जाएँ और वे अनिवार्य रूप से मतदान करें इसके लिए यूथ आइकॉन के रूप में कॉलेजों में नियुक्त कैम्पस एम्बेसडर्स को अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी जिम्मेदारी और सक्रियता से करना होगा। कैम्पस एम्बेसडर्स युवाओं को उनके वोट की ताकत बतानी होगी और अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर कैसे राष्ट्र निर्माण में सहभागी बन सकते हैं इससे भी उन्हें अवगत कराना होगा।

उपरोक्त विचार जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में जिले के सभी महाविद्यालयों में नियुक्त स्वीप कैंपस एम्बेसडर से चर्चा करते हुए व्यक्त किए।

कलेक्टर श्री सुमन ने चर्चा के दौरान कहा कि नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के साथ-साथ मतदाताओं को जागरूक करने तथा मतदान का प्रतिशत बढ़ाने में भी उन्हें सहयोगी बनना होगा। इस दिशा में क्या-क्या प्रयास करने होंगे उन्हें यह जानना और समझना जरूरी है। उन्होंने बताया कि मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए आवश्यक है कि मतदाता सूची में वास्तविक मतदाताओं के नाम ही शामिल हों। दोहरी प्रविष्टि वाले, स्थानांतरित एवं मृत मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटाने में कैम्पस एम्बेसडर को बीएलओ की सहायता करनी होगी। मतदाता सूची जितनी शुद्ध और त्रुटि रहित होगी मतदान का प्रतिशत उतना बेहतर होगा।

कम मतदान वाले क्षेत्रों पर नजर

कलेक्टर ने बैठक में कैम्पस एम्बेसडर्स से ऐसे क्षेत्रों में जहाँ पिछले निर्वाचनों के दौरान मतदान का प्रतिशत अपेक्षाकृत कम रहा है, वहाँ लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने ज्यादा से ज्यादा गतिविधियाँ आयोजित करने की सलाह दी। उन्होंने अपने क्षेत्र से संबंधित मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिहाज से सभी जरूरी सुविधाएँ उपलब्ध हों, इस पर भी ध्यान देने की जरूरत बताई।

Created On :   22 Aug 2023 8:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story