गर्मी के दिनों में टिकट की मारामारी, तत्काल टिकट के लिए हो रहा विवाद

गर्मी के दिनों में टिकट की मारामारी, तत्काल टिकट के लिए हो रहा विवाद
निर्धारित समय से 8 घंटे देरी से हुई रवाना

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

रेलवे में इन दिनों टिकट को लेकर मारामारी मच रही है। खासकर तत्काल टिकट पाने लग रही लंबी लाइन में धक्का-मुक्की के साथ ही रेल कर्मियों से विवाद तक हो रहे हैं। यहाँ सुरक्षा कर्मी तैनात न होने के कारण रेलकर्मियों की भी परेशानी बढ़ रही है। बताया जाता है कि गर्मी के दिनों में छुट्टियाँ मनाने पहले से ही कई लोगों द्वारा टिकट बुक करा ली गई है। इसके अलावा जिन लोगों द्वारा टिकट बुक नहीं कराई गई है वह अब बुकिंग काउंटरों के चक्कर लगा रहे हैं। बताया जाता है कि कन्फर्म टिकट पाने की चाहत में दिन-भर तो आरक्षण केंद्रों में लाइन लगी रहती है, यहाँ से जब राहत नहीं मिलती है तो रात में आरक्षण केंद्र बंद होने के बाद जनता तत्काल टिकट पाने काउंटरो में भीड़ लगा लेती है। हर काेई कन्फर्म टिकट पाने के लिए लाइन में लग कर जल्दी अपना नंबर अाने का इंतजार करता है। इस कवायद में लोगों के बीच विवाद के साथ ही काउंटरों में रेल कर्मियों से भी विवाद हो रहा है। सुरक्षा कर्मियों के अभाव में यह स्थिति निर्मित हो रही है।

कभी भी निरस्त हो जाती है हमसफर, जब निरस्त नहीं तो घंटों देरी से हो रही रवाना

जबलपुर से संतरागाछी जाने के लिए हमसफर एक्सप्रेस से लोग इसलिए टिकट बुक कराते हैं कि यह इस रूट की अन्य ट्रेनों की अपेक्षा जल्दी गंतव्य तक पहुँचा देती है। इस लालसा से एक सप्ताह पूर्व ही टिकट बुक कराई जाती हैं, मगर इन दिनों हमसफर का सफर लोगाें को रुला रहा है। एक सप्ताह पूर्व कन्फर्म टिकट होेने के बाद सफर के एक दिन पहले ट्रेन रद््द होने या तो मैसेज आता है या फिर जब ट्रेन निरस्त नहीं होती है तो घंटों देरी से रवाना होने की अलग परेशानी। इन सब के चलते अब यात्रियों का इस ट्रेन से सफर करने का मोहभंग हो रहा है। गुरुवार की रात को प्लेटफाॅर्म पर बैठे यात्री इस कदर झल्ला गए कि वे कसम तक खाने लगे कि अब इस ट्रेन से सफर नहीं करेंगे। बताया जाता है कि जबलपुर से संतरागाछी तक हमसफर एक्सप्रेस सप्ताह में एक दिन गुरुवार को जबलपुर से रवाना होती है। इस ट्रेन से संतरागाछी तक सफर के लिए 19 घंटे का समय निर्धारित है। इसके अलावा अन्य ट्रेन मेल एक्सप्रेस में 22 घंटे व शक्तिपुंज में 24 घंटे लगते हैं। समय की बचत के कारण ही लोग 15 से 20 दिन पहले से टिकट बुक कराते हैं।

निर्धारित समय से 8 घंटे देरी से हुई रवाना

गुरुवार को इस ट्रेन ने यात्रियों को इस कदर रुलाया कि लोगों ने इससे सफर न करने की ठान ली है। बताया जाता है कि सप्ताह में एक दिन गुरुवार को जबलपुर से रात 8.35 बजे रवाना होनी वाली यह ट्रेन पिछले सप्ताह अचानक निरस्त कर दी गई थी, जिससे अधिकांश लोगों को टिकट कैंसिल कराना पड़ गया था। इस गुरुवार यानी 4 मई को ट्रेन जाने की सूचना कन्फर्म होने के बाद कई लोगों ने टिकट बुक कराई। यात्रियों ने बताया कि ट्रेन का इंतजार करते हुए कई बार पूछताछ की गई मगर सही जानकारी नहीं मिल सकी। इसके बाद रात करीब 2.35 बजे यह ट्रेन जबलपुर पहुँची और 4.35 बजे जबलपुर से रवाना हुई।

Created On :   6 May 2023 9:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story