लग रहे कयास: शिवसेना विधायकों की अयोग्यता मामले में जल्द आ सकता है फैसला, इन्हें झटका देंगे नार्वेकर

शिवसेना विधायकों की अयोग्यता मामले में जल्द आ सकता है फैसला, इन्हें झटका देंगे नार्वेकर
  • वर्षा बंगले पर डेढ़ घंटे तक हुई मुलाकात
  • बातचीत को लेकर सिर्फ कयासबाजी
  • मुख्यमंत्री शिंदे से मिले राहुल नार्वेकर

डिजिटल डेस्क, मुंबई। शिवसेना विधायकों के अयोग्यता मामले में कयास है कि 10 जनवरी को विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर बड़ा फैसला सुना सकते हैं। शिवसेना विधायकों की अयोग्यता से जुड़ा मामला शाम 4 बजे किसी किनारे लग सकता है। एकनाथ शिंदे ने जून 2022 को महाराष्ट्र की सियासत में बड़ा तख्तापलट किया था। वे बीजेपी के साथ मिलकर सूबे के मुख्यमंत्री बन गए थे।

मामले में उनकी शिकायत के बाद उद्धव ठाकरे ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। जिसके बाद इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने विधानसभा अध्यक्ष को फैसला देने का आदेश दे दिया। इस पूरे प्रकरण में सुनवाई हुई और सबूतों, दस्तावेजों, दर्ज की गई गवाही के आधार पर मामले को जांचा परखा गया, लेकिन अब तारीख नजदीक आ गई है और फैसला लेना होगा।

झटका देंगे नार्वेकर

शिवसेना के दोनों गुटों की बात करें, तो नतीजे के पक्ष में दोनो गुट अपने अपने दावे कर रहे रहे हैं। इसके बाद अब विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर क्या फैसला लेते हैं, देखने वाली बात होगी। फैसले के बाद पता लगेगा कि एकनाथ शिंदे और उनके 16 विधायक अयोग्य होंगे या नहीं, देखा जाए तो यदि उन्हें अयोग्य घोषित किया गया, तो राज्य सरकार का अस्तित्व समाप्त होने की संभावना है।

इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने रविवार को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से उनके सरकारी निवास स्थान वर्षा पर मुलाकात की। डेढ़ घंटे तक चली इस मुलाकात को विधायकों की अयोग्यता के फैसले से जोड़कर देखा जा रहा है। हालांकि मुख्यमंत्री शिंदे और नार्वेकर के बीच मुलाकात में क्या बातचीत हुई, इसको लेकर सिर्फ कयास ही लगाए जा रहे हैं। अचानक राहुल नार्वेकर और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की मुलाकात होने से राजनीतिक गलियारों में सरगर्मी बढ़ गई है।

मुख्यमंत्री के करीबियों का कहना है कि नार्वेकर और शिंदे के बीच बैठक निर्धारित नहीं थी, लेकिन यह मुलाकात अचानक हुई है। यह बैठक करीब डेढ़ घंटे तक वर्षा बंगले पर बंद दरवाजों के बीच हुई। सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार राहुल नार्वेकर को 10 जनवरी तक शिंदे गुट के विधायकों की अयोग्यता मामले में फैसला सुनाना है। जिन विधायकों की अयोग्यता पर फैसला होगा उसमें मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी शामिल हैं। अगर विधानसभा अध्यक्ष का फैसला शिंदे के खिलाफ आया तो उन्हें मुख्यमंत्री पद से हाथ धोना पड़ सकता है और राज्य में फिर से अस्थिरता पैदा हो सकती है।

उधर राकांपा विधायकों की अयोग्यता की सुनवाई भी शुरू हो गई है। लेकिन उससे पहले राहुल नार्वेकर के बीमार पड़ने पर शिवसेना (उद्धव) सांसद एवं प्रवक्ता संजय राऊत ने उन पर निशाना साधते हुए कहा कि नार्वेकर की अचानक बीमारी भी एक राजनीतिक तख्तापलट है। राऊत ने प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले के उस बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा जिसमें बावनकुले ने जनवरी में भूकंप आने की बात कही थी कि नार्वेकर की बीमारी से राजनीतिक भूकंप की शुरुआत चुकी है

Created On :   8 Jan 2024 12:56 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story