रााजनीतिक उठापटक: ऐसा फैसला दूंगा जिससे भविष्य के लिए नजीर पेश होगी

ऐसा फैसला दूंगा जिससे भविष्य के लिए नजीर पेश होगी
शिवसेना (शिंदे) विधायकों की अयोग्यता के फैसले पर बोले राहुल नार्वेकर,

सोमदत्त शर्मा, मुंबई। शिवसेना (शिंदे) विधायकों की अयोग्यता मामले की सुनवाई पूरी होने के बाद अब विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर फैसला लिखना शुरू करेंगे। लगभग तीन महीने तक चली सुनवाई के बाद नार्वेकर ने "दैनिक भास्कर" से बातचीत में कहा कि दल बदल कानून में कई बार संशोधन किया है और इसकी समीक्षा भी की गई है। जिसके चलते यह कानून अब बहुत मजबूत और प्रभावी बन गया है। नार्वेकर ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि है वो संविधान के मुताबिक ही शिवसेना विधायकों की अयोग्यता पर फैसला करेंगे। इस मामले में वह ऐसा फैसला देना चाहते हैं कि भविष्य में एक नजीर पेश की जाए और इसकी मिसाल दी जाए।

नार्वेकर ने कहा कि दल बदल का कानून अब बहुत सख्त हो गया है। जिसके तहत दल बदल करने वाले विधायकों पर कार्रवाई करना आसान हो गया है। उन्होंने इस अधिनियम का उल्लेख करते हुए कहा कि यह कानून संविधान की 10वीं अनुसूची में है। इस कानून में कई बार संशोधन किया गया है और कई बार इसकी समीक्षा की गई है। जब-जब इस कानून की समीक्षा की गई तब तब यह कानून और मजबूत होता गया। सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट ने इस कानून को लेकर अपनी-अपनी परिभाषाएं दी हैं। लेकिन हाल फिलहाल में न्यायालय के आदेशों ने दल बदल के मामलों में भविष्य के फैसलों को एक नई दिशा दी है।

राहुल नार्वेकर ने कहा कि महाराष्ट्र में आज जो स्थिति है, वह बहुत अलग है। इस तरह के हालात कभी दूसरे राज्य में नहीं बने। ऐसे मामले में कोई फैसला भी नहीं आया है। क्या उन पर इस फैसले को लेकर कोई दवाब है, इस पर नार्वेकर ने कहा कि वह पेशे से वकील हैं इसलिए दवाब अब कोई मायने नहीं रखता है। उन्होंने कहा कि दोनों ही पक्षों की दलीलों का अध्ययन करने के बाद वह इस मामले में उचित फैसला देने का प्रयास करेंगे। नार्वेकर ने कहा कि उनकी कोशिश इस तरह का फैसला सुनाने की होगी कि भविष्य में उनके फैसले को एक नजीर के तौर पर देखा जाए। अभी मेरे पास इस मामले में फैसला लेने के लिए 10 जनवरी तक का समय है। इसलिए सभी पहलुओं को देखकर फैसला लिया जाएगा।

Created On :   22 Dec 2023 12:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story