पंढरपुर जाने वाले वारकरियों को सरकार देगी पांच लाख रुपए का बीमा कवच

पंढरपुर जाने वाले वारकरियों को सरकार देगी पांच लाख रुपए का बीमा कवच
  • वारकरियों को राज्य सरकार पांच लाख रुपए का बीमा कवच देगी
  • विकलांगता आने पर एक लाख रुपए की मदद
  • विकलांगता की स्थिति में 50 हजार रुपए की मदद

डिजिटल डेस्क, मुंबई। सोलापुर के पंढरपुर में आषाढ़ी वारी (यात्रा) में शामिल होने वाले वारकरियों को राज्य सरकार पांच लाख रुपए का बीमा कवच देगी। सरकार वारकरियों के लिए ‘विठ्ठल रुक्मिणी वारकरी बीमा छत्र योजना’ को लागू करेगी। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने यह फैसला लिया है। इससे वारकरियों को सरकारी खर्च पर बीमा सुरक्षा मिल सकेगी। वारकरियों को बीमा सुरक्षा वारी शुरु होने से 30 दिन तक लागू रहेगी।

सरकार के फैसले के अनुसार यदि आषाढ़ी वारी में दुर्भाग्य से किसी वारकरी की मौत होती है, तो उनके परिजन को पांच लाख रुपए का सानुग्रह अनुदान दिया जाएगा। दुर्घटना में स्थायी रूप से विकलांगता आने पर एक लाख रुपए की मदद की जाएगी। आंशिक विकलांगता की स्थिति में 50 हजार रुपए की मदद प्रदान की जाएगी। वारी के दौरान बीमार पड़ने पर इलाज के लिए 35 हजार रुपए खर्च दिया जाएगा।

सरकार के मदद व पुनर्वसन विभाग के माध्यम से यह योजना लागू की जाएगी। उल्लेखनीय है कि वारी के दौरान कई सड़क हादसे और दुर्घटनाएं होती हैं, जिसमें वारकरियों की मौत हो जाती है अथवा वे जख्मी हो जाते हैं। इसके मद्देनजर मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री ने वारकरियों के परिजन को आर्थिक मदद प्रदान करने के उद्देश्य से यह फैसला लिया है।

Created On :   21 Jun 2023 3:44 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story