आतंकी मॉड्यूल मामला: एनआईए ने 6 आरोपियों के खिलाफ दायर किया आरोप पत्र

एनआईए ने 6 आरोपियों के खिलाफ दायर किया आरोप पत्र
  • महाराष्ट्र आईएसआईएस आतंकी मॉड्यूल मामला
  • विदेशी आतंकवादी संगठनों संग मिलकर साजिश रचने का आरोप
  • दायर किया आरोप पत्र

डिजिटल डेस्क, मुंबई. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने प्रदेश में आईएसआईएस मॉड्यूल सक्रिय करने के मामले में 6 आरोपियों के खिलाफ विशेष अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया है। उन पर आईएसआईएस के साथ मिलकर देश के खिलाफ साजिश रचने का आरोप है। आरोपियों पर गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

एनआईए ने मुंबई के ताबिश नासिर सिद्दीकी, जुल्फिकार अली बड़ौदावाला, शरजील शेख, बोरीवली-पडघा के आकिफ अतीक नाचन, पुणे के जुबैर नूर मोहम्मद शेख और डॉ.अदननाली सरकार को गिरफ्तार किया था। उनके पास से आईएसआईएस द्वारा प्रकाशित वॉयस ऑफ हिंद और वॉयस ऑफ खुरासन जैसी प्रचार पत्रिकाओं के साथ-साथ सीरिया में हिजरत से संबंधित कई आपत्तिजनक सामग्री जब्त की गई थी। उनके आतंकी गतिविधियों के लिए धन उगाही करने के भी सबूत भी मिले थे। आरोपियों पर प्रतिबंधित आईएसआईएस संगठन के सदस्य होने, लोगों में डर पैदा करने, देश की सुरक्षा और धर्मनिरपेक्षता-लोकतांत्रिक प्रणाली को खतरे में डालने का आरोप है।

आतंकी साजशों के पहले भी लगे थे आरोप

आरोपी जुल्फिकार अली बड़ौदावाला और आकिफ अतीक नाचन के खिलाफ पहले भी पुणे आईएसआईएस मॉड्यूल मामले में आरोप पत्र दायर किया गया था। आरोपी इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) की हिंसक और चरमपंथी विचारधारा को सक्रिय रूप से प्रचारित करने में लगे हुए थे। आरोपी ताबिश और जुल्फिकार ने आईएसआईएस के खलीफा (नेता) के प्रति निष्ठा की शपथ ली थी। एनआईए ने 28 जून 2023 को ताबिश नासिर सिद्दीकी समेत अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

Created On :   28 Dec 2023 3:56 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story