लोकसभा चुनाव: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में दांव पर भाजपा और शिवसेना (उद्धव) की प्रतिष्ठा

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में दांव पर भाजपा और शिवसेना (उद्धव) की प्रतिष्ठा
  • सबसे अधिक सीटों पर चुनाव लड़ रहे दोनों दल
  • 11 सीटों के लिए जारी है नामांकन
  • 7 मई को होगा मतदान

डिजिटल डेस्क, मुंबई, अमित कुमार | लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए महाराष्ट्र की 11 सीटों पर नामांकन शुरू हो गया है। रायगड, बारामती, उस्मानाबाद, लातूर, सोलापुर, माढा, सांगली, सातारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और हातकणंगले सीट पर 7 मई को मतदान होगा। मगर तीसरे चरण की 11 सीटों पर महायुति में भाजपा और महाविकास आघाड़ी में शिवसेना (उद्धव) की प्रतिष्ठा दांव पर होगी, क्योंकि दोनों दल सबसे अधिक सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा ने अभी तक चार सीटों पर उम्मीदवार उतार दिया है, जबकि 2 और सीटों पर भाजपा की नजर है। सीटों के बंटवारे को लेकर महायुति में उलझन बरकरार है।

महायुति ने 11 में से 9 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं, मगर 2 सीट रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग और सातारा को लेकर महायुति के घटक दल भाजपा, शिवसेना (शिंदे) और राकांपा (अजित) के बीच खींचतान जारी है। रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग और सातारा दोनों सीटों पर भाजपा उम्मीदवार उतारना चाहती है। इस कारण महायुति में पेच फंस गया है। वहीं शिवसेना (उद्धव) ने अपने कोटे की 5 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं, जबकि कांग्रेस और राकांपा (शरद) 3-3 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 4, शिवसेना (अविभाजित) ने 4 और राकांपा (अविभाजित) ने 3 सीटों पर जीत हासिल की थी।

माढा सीट पर बगावत

माढा सीट पर भाजपा उम्मीदवार रणजीतसिंह नाईक-निंबालकर के खिलाफ भाजपा के भीतर बगावत हो गई है। नाईक-निंबालकर के खिलाफ पूर्व उपमुख्यमंत्री विजय सिंह मोहिते-पाटील के परिवार ने भाजपा से बगावत की है। विजय सिंह के भतीजे धैर्यशील मोहिते-पाटील अब राकांपा (शरद) के टिकट पर माढा सीट से चुनाव लड़ेंगे। इससे भाजपा के सामने माढा सीट पर वर्चस्व कायम रखने की चुनौती होगी।


बारामती सीट पर ननद-भाभी टकराएंगी

बारामती सीट पर इस बार पवार परिवार की ननद-भाभी टकराएंगी। बारामती सीट पर राकांपा (अजित) ने उपमुख्यमंत्री अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार को उम्मीदवारी दी है, जबकि राकांपा (शरद) की प्रत्याशी सुप्रिया सुले होंगी। सुप्रिया और सुनेत्रा के बीच ननद-भाभी का रिश्ता है।

लोकसभा चुनाव में रायगड सीट पर एक बार फिर से पुराने प्रतिद्वंद्वी भिड़ेंगे। रायगड सीट पर राकांपा (अजित) ने सुनील तटकरे को उम्मीदवारी दी है, जबकि शिवसेना (उद्धव) ने अनंत गीते को प्रत्याशी बनाया है।


रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग सीट पर खींचतान

रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग सीट को लेकर महायुति के घटक दल भाजपा और शिवसेना (शिंदे) के बीच खींचतान चल रही है। इस सीट पर भाजपा केंद्रीय मंत्री नारायण राणे को उतारना चाहती है, लेकिन शिवसेना (शिंदे) यह सीट छोड़ने के लिए तैयार नहीं है। वहीं शिवसेना (उद्धव) ने विनायक राऊत को दोबारा उम्मीदवारी दी है।

Created On :   15 April 2024 2:14 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story