अधिसूचना: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में महाराष्ट्र की 8 सीटों के लिए होगा मतदान

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में महाराष्ट्र की 8 सीटों के लिए होगा मतदान
  • गुरुवार को जारी होगी अधिसूचना
  • लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण
  • इस चरण में महाराष्ट्र की 8 सीटों के लिए होगा मतदान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना गुरुवार को जारी की जाएगी। इस चरण में महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश समेत 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। बाहरी मणिपुर संसदीय सीट के 13 विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी इसी चरण में मतदान होगा।

चुनाव आयोग के अनुसार बाहरी मणिपुर संसदीय सीट के 15 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव के लिए अधिसूचना पहले चरण के साथ की गई थी। दूसरे चरण में मणिपुर की इस सीट के अलावा असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल की 88 सीटों के लिए चुनाव कराया जाएगा।

उम्मीदवार 4 अप्रैल तक नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे और जम् कश्मीर को छोड़कर अन्य राज्यों में नामांकन पत्रों की जांच 5 अप्रैल को की जाएगी। जम्मू कश्मीर में नामांकन पत्रों की जांच 6 अप्रैल को की जाएगी। 8 अप्रैल तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे।

दूसरे चरण में महाराष्ट्र की जिन 8 लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है, उनमें बुलढाणा, अकोला, अमरावती, वर्धा, यवतमाल-वाशिम, हिंगोली, नांदेड़ और परभणी शामिल है। दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा।


Created On :   27 March 2024 2:35 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story