मेरा स्कूल सुंदर स्कूल: मुख्यमंत्री के पत्र के साथ सेल्फी अपलोड करने के लिए वेबपोर्टल हुआ शुरू

मुख्यमंत्री के पत्र के साथ सेल्फी अपलोड करने के लिए वेबपोर्टल हुआ शुरू
  • 2 करोड़ 10 लाख विद्यार्थियों के अभिभावकों तक पहुंचने की कोशिश
  • साथ खाना खाएंगे मुख्यमंत्री, दिए जाएंगे नकद पुरस्कार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे द्वारा विद्यार्थियों को लिखा गया पत्र राज्य के एक लाख से ज्यादा स्कूलों में पढ़ने वाले 2 करोड़ 11 लाख विद्यार्थियों तक पहुंचा दिया गया है। विपक्षी दलों के विद्यार्थियों के जरिए चुनाव प्रचार के आरोप के बावजूद सरकार ने वेब पोर्टल तैयार कर दिया है जिस पर 25 फरवरी तक सेल्फी अपलोड करने को कहा गया है। विद्यार्थियों को माता-पिता को पढ़कर सुनाने को कहा गया है साथ ही पत्र और माता-पिता के साथ सेल्फी लेकर तैयार किए गए वेबपोर्टल पर अपलोड करने को कहा गया है। शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सेल्फी अपलोड करने के लिए वेबपोर्टल www.mahacmletter.in तैयार किया गया है। यह मुख्यमंत्री मेरा स्कूल सुंदर स्कूल योजना का हिस्सा है।

वेबपोर्टल पर नौ चरणों में पूरी होने वाली प्रक्रिया की जानकारी दी गई है। जिसके तहत पहले मोबाइल नंबर रजिस्टर कराना होगा। फिर विद्यार्थी, स्कूल, जिला, तहसील जैसी जानकारियां भरनी होगी। वेब पोर्टल पर विद्यार्थी को अपने हाथ से शिक्षा के विषय में 10 शब्दों में लिखा गया एक घोषवाक्य तैयार कर अपना हस्ताक्षर करना होगा और उसकी तस्वीर लेकर वेबपोर्टल पर अपलोड करना होगा। इसके बाद मुख्यमंत्री के पत्र और अभिभावकों के साथ सेल्फी अपलोड करनी होगी। सेल्फी और घोषवाक्य के आधार पर हर जिले के विजेताओं का चयन होगा।

साथ खाना खाएंगे मुख्यमंत्री, दिए जाएंगे नकद पुरस्कार

हर जिले के विजेता छात्र और उसके परिवार के तीन सदस्यों और शिक्षक के साथ मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भोजन करेंगे। इसके अलावा विजेता विद्यार्थियों को नकद पुरस्कार भी दिए जाएंगे। शिक्षा आयुक्त सूरज मांढरे ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को पत्र लिखकर निर्देश दिए हैं कि वे सुनिश्चित करें कि योजना की जानकारी सभी संबंधित लोगों तक पहुंच जाए।

योजना का विरोध

महाराष्ट्र राज्य विद्यार्थी पालक शिक्षक महासंघ के नितीन दलवी ने कहा कि शिक्षा आयुक्त अपना मुख्य काम छोड़कर राजनीतिक कार्यक्रम में जुट गए हैं। मुख्यमंत्री और स्कूली शिक्षा विभाग स्कूलों का इस्तेमाल अपने राजनीतिक फायदे के लिए कर रहे हैं यह बंद होना चाहिए।

Created On :   18 Feb 2024 3:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story