मुंबई: परीक्षा बीत गई तब विद्यार्थी को मिला हॉल टिकट, राज्यपाल और कुलपति से शिकायत

परीक्षा बीत गई तब विद्यार्थी को मिला हॉल टिकट, राज्यपाल और कुलपति से शिकायत
  • मुंबई विश्वविद्यालय ने कहा समय पर हॉल टिकट लेना छात्र की जिम्मेदारी
  • विश्वविद्यालय ने पल्ला झाड़ा

डिजिटल डेस्क, मुंबई. विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग में गड़बड़ियों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। एमए के एक छात्र ने आरोप लगाया है कि उसे परीक्षा खत्म होने के बाद इसकी सूचना दी गई और हॉल टिकट उपलब्ध कराया गया। शिकायत करने वाले छात्र सुनील कुमार यादव ने बताया कि वे मुंबई विश्वविद्यालय से एमए कर रहे हैं। शैक्षणिक सत्र 2018-19 व 2019-20 के विद्यार्थी सुनील दो विषयों में असफल हो गए थे इसलिए उन्होंने हिंदी साहित्य का इतिहास और भाषा विज्ञान एवं हिंदी भाषा विषयों की पुनर्परीक्षा के लिए फार्म भरा था।

सुनील के मुताबिक वे वाराणसी में रहते हैं इसलिए हिंदी विभाग के संबंधित अधिकारियों से आग्रह किया था कि उन्हें समय पर परीक्षा की सूचना दे दी जाए। सुनील के मुताबिक उन्हें 5 अप्रैल को वॉट्सएप के जरिए परीक्षा शुरू होने की सूचना दी गई। अगले दो दिन छुट्टी थी इसलिए वे 8 अप्रैल को हॉल टिकट लेने पहुंचे। लेकिन वे यह देख कर हैरान हो गए कि जिन दो विषयों की परीक्षा उन्हें देनी थी, उनमें से एक की परीक्षा 2 अप्रैल को ही हो गई थी और दूसरी परीक्षा भी 8 अप्रैल को ही थी। इसके कारण सुनील एक भी परीक्षा नहीं दे पाए। इससे परेशान सुनील ने अब मामले में संबंधित लोगों पर कार्रवाई के लिए कुलाधिपति व राज्यपाल रमेश बैस और कुलपति डॉ. रवींद्र कुलकर्णी को पत्र लिखा है। सुनील ने कहा कि हिंदी विभाग के कर्मचारी दावा कर रहे हैं कि परीक्षा विभाग ने ही उन्हें देरी से सूचना दी है। अगर ऐसा है तो परीक्षा विभाग के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए।

विश्वविद्यालय ने पल्ला झाड़ा

मुंबई विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी विनोद मलाले ने कहा कि विश्वविद्यालय एक से दो महीने पहले परीक्षा की तारीख का ऐलान कर देता है। यह विद्यार्थी की जिम्मेदारी होती है कि वे वेबसाइट पर इसे देखें। परीक्षा के 15 दिन पहले समयसारिणी जारी की जाती है इसकी भी जानकारी नोटिस बोर्ड पर लगाई जाती है। विद्यार्थी अगर दूर रहता है तब भी यह उसकी जिम्मेदारी है कि वह वेबसाइट पर परीक्षा की तारीख देखे और निर्धारित समय पर आकर हॉल टिकट ले ले।

Created On :   11 April 2024 3:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story