फ्राड: विमान की टिकट बुकिंग के नाम पर भांजे ने अन्य साथियों के साथ मिलकर की 40 लाख रुपए की ठगी

विमान की टिकट बुकिंग के नाम पर भांजे ने अन्य साथियों के साथ मिलकर की 40 लाख रुपए की ठगी
  • माता-पिता को सऊदी भेजने बनाया था वीजा, इसलिए भरोसा
  • मिलीभगत कर कोई भी टिकट नहीं भेजी
  • 4 आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सऊदी अरब जाने के लिए 400 लोगों के विमान की टिकट बुकिंग के लिए 40 लाख रुपए की धोखाधड़ी किए जाने के मामले में पुलिस ने मुंबई के मुख्य ठगबाज सहित 4 आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। ठगबाजी के इस गिरोह में शिकायतकर्ता का भांजा और मुख्य आरोपी के दो सगे बेटे भी शामिल बताए गए हैं। जिन आरोपियों पर यह मामला दर्ज किया गया है, उनमें आरोपी सईद अहमद अंसारी (58) फ्लैट नं. 505, मुबारक टावर, कुर्ला वेस्ट, मंुबई , वसीम उमर (23) दामुपुरा (मऊनाथ भंजन, उत्तर प्रदेश), फरहान सईद अंसारी (22) और अदनान सईद अंसारी (23) का समावेश है। इस मामले का मुख्य आरोपी सईद अंसारी है। प्रकरण में सईद के दोनों बेटे फरहान और अदनान भी शामिल हैं। आरोपी वसीम उमर, शिकायकर्ता का भांजा है।

इसलिए हो गया था सइद पर भरोसा : पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्लाॅट नं. 5, फिरदोस काॅलोनी, श्याम लाॅन के पास, मानकापुर रिंग रोड, नागपुर निवासी बिलाल मोहम्मद रिजवान कुरेशी (27) ने मानकापुर थाने में धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई है। उसने पुलिस को बताया कि उसके माता- पिता वर्ष 2023 से सऊदी में रहते हैं। उन्हें सऊदी जाने के लिए उनके वीजा और टिकट का काम सईद अहमद अंसारी ने किया था। तब से बिलाल की सईद अंसारी के साथ पहचान थी। आरोपी सईद अंसारी ने बिलाल को इंटरनेशनल एयरलाइन टिकट बनाने का व्यवसाय शुरू करने का प्रस्ताव रखा। बिलाल ने मकाऊ इंटरनेशनल नामक एयर लाइन टिकट निकालने का काम करने लगा।

बिलाल का भांजा ही भेजता था ऑनलाइन टिकट : बुकिंग आने पर बिलाल, आरोपी सईद की कंपनी अल-फाज के खाते में पैसे भेजा करता था। बिलाल का भांजा आरोपी वसीम उमर उन्हें आॅनलाइन टिकट भेजता था। आरोपी सईद अंसारी की अल-फाज कंपनी उसके बेटे फरहान अंसारी और अदनान अंसारी के नाम पर है। मई 2023 में बिलाल के पास सऊदी जाने के लिए 400 लोगों ने बुकिंग की। आरोपियों ने उन्हें टिकट का दाम बताकर 25 प्रतिशत रकम देने की बात की। बिलाल ने ग्राहकों से रकम जमा किया और आरोपी सईद की कंपनी के बैंक खाते में करीब 40 लाख रुपए भेज दिया। आरोपी सईद ने बिलाल को एक पीएनआर नंबर भेजा और कहा कि जैस-जैसे 400 लोगों के पासपोर्ट डिटेल्स व नाम आएंगे, वैसे - वैसे टिकट अपडेट होंगे। पूरे पैसे मिलने पर फाइनल टिकट मिलेगी, लेकिन आरोपियों ने मिलीभगत कर कोई भी टिकट नहीं भेजी।

पैसे देरी से मिलने की बहानेबाजी जब बिलाल ने आॅनलाइन पीएनआर चेक किया तो वह आॅलरेडी कैंसल हो चुका था। बिलाल ने जब आरोपियों से पूछताछ की तो वह बिलाल से कहने लगे कि पेमेंट डिले होने के कारण टिकट कैंसल हो गई। आरोपियों ने एक ई-मेल बिलाल को भेजा और कहा कि एक सप्ताह में पैसे वापस आ जाएंगे। आरोपियों ने बिलाल को कोई पैसे रिफंड नहीं किया। आरोपियों ने बिलाल को फर्जी पीएनआर व ई-मेल दिया था। बिलाल ने जब आरोपियों से फोन पर संपर्क किया तो उन्होंने कोई उत्तर नहीं दिया। बिलाल की शिकायत पर मानकापुर पुलिस ने ठगी का मामला दर्ज किया है।

Created On :   18 April 2024 8:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story