रेलवे: रेलवे का इतिहास बने बुलंद इंजन को नागपुर रेलवे स्टेशन परिसर से हटाया गया

रेलवे का इतिहास बने बुलंद इंजन को नागपुर रेलवे स्टेशन परिसर से हटाया गया
  • री-डेवलपमेंट का चल रहा काम
  • विकास कार्य होते तक यात्री नहीं देख पाएंगे
  • री-डेवलपमेंट का काम पूरा होने के बाद लगाया जाएगा पुन:

डिजिटल डेस्क, नागपुर। रेल इतिहास की छवि बुलंद इंजन को नागपुर रेलवे स्टेशन परिसर से हटा दिया गया है। सोमवार की रात 11 बजे इसे यहां से हटाकर डीआरएम कार्यालय परिसर में रखा गया है। अधिकारियों के अनुसार री-डेवलपमेंट के चलते ऐसा किया गया है। ऐसे में जब तक विकास कार्य पूर्ण नहीं होता, तब तक यात्री इसे देख नहीं पाएंगे। री-डेवलपमेंट के बाद इसके लिए परिसर में पुन: जगह बनाने का आश्वासन रेलवे विभाग ने दिया है।

लोगों के लिए उत्सुकता का केंद्र रहा है : नागपुर रेलवे स्टेशन को इतिहास से जोड़ने के उद्देश्य से 21 अगस्त 2012 को मध्य रेलवे के तत्कालीन रेल महाप्रबंधक सुबोध जैन द्वारा 1986 में चलने वाले भाप इंजन की स्थापना रेलवे स्टेशन परिसर में की गई थी। इसके लिए करोड़ों खर्च कर एक प्लेटफार्म बनाकर उस पर बुलंद इंजन को रखा गया था। स्टेशन पर आने वाले यात्रियों के साथ ही शहर के नागरिक भी यहां से गुजरते हुए इंजन को देखकर रेलवे का इतिहास समझ सकते थे। यह इंजन इंग्लैड की एक कंपनी द्वारा निर्मित किया गया है। इसे रेलवे के इतिहास और सतत विकास से जोड़कर देखा जाता है। यह इंजन लोगों में हमेशा ही उत्सुकता का केंद्र बना रहा, लेकिन मंगलवार के यह इंजन लोगों की नजरों से ओझल हो गया है। दरअसल स्टेशन के पुनर्विकास के कारण यहां से इसे हटाया गया है। अब इसके लिए बनाए गए प्लेटफार्म को भी ध्वस्त किया जाने वाला है। भविष्य में इसे फिर से स्थापित करने का दावा रेल प्रशासन ने किया है।

लामटा स्टेशन पर मिला रीवा-इतवारी-रीवा ट्रेन को स्टॉपेज : रेलवे ने यात्रियों की मांग व उनकी सुविधा को ध्यान में रखते हुए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से होकर चलने वाली गाड़ी क्र.11753/11754 नेताजी सुभाष चंद्र बोस इतवारी-रीवा-नेताजी सुभाष चंद्र बोस इतवारी एक्सप्रेस का लामटा रेलवे स्टेशन पर प्रायोगिक तौर पर ठहराव दिया है। बालाघाट के सांसद डॉ. ढाल सिंह बिसेन की उपस्थिति में मंगलवार 9 जनवरी को लामटा स्टेशन पर गाड़ी क्र.11753 नेताजी सुभाष चंद्र बोस इतवारी-रीवा एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया गया। इस अवसर पर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल के प्रभारी मंडल रेल प्रबंधक उदय बोरवणकर व मंडल के अन्य अधिकारी, क्षेत्रीय प्रतिनिधि, आम जनता तथा रेलकर्मी उपस्थित थे। गाड़ी क्र.11753 नेताजी सुभाष चंद्र बोस इतवारी-रीवा एक्सप्रेस नियमित रूप से लामटा रेलवे स्टेशन पर रात 10.31 बजे पहुंचेगी तथा 10.32 बजे रवाना होगी। गाड़ी 11754 रीवा-नेताजी सुभाष चंद्र बोस इतवारी एक्सप्रेस नियमित रूप से 11 जनवरी से लामटा रेलवे स्टेशन पर मध्यरात्रि 01.39 बजे पहुंचेगी तथा 01.40 बजे रवाना होगी।


Created On :   10 Jan 2024 8:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story