वन्यजीव: गर्मी की तैयारी : महाराजबाग में वन्यजीवों का खास ध्यान, कूूलर लगे, भालू खाएगा आइसक्रीम

गर्मी की तैयारी :  महाराजबाग में वन्यजीवों का खास ध्यान, कूूलर लगे,  भालू खाएगा आइसक्रीम
  • वन्यजीवों के खान-पान में किया गया बदलाव
  • विटामिन के पावडर भी देना शुरू
  • तरबूज, पपीता सहित रसीले पदार्थ दिए जा रहे

डिजिटल डेस्क, नागपुर। ग्रीष्म की शुरुआत हो गई है, जिससे महाराजबाग के वन्यजीवों के खान-पान व रहन-सहन में बदलाव किया जा रहा है, ताकि उन्हें गर्मी से राहत मिल सके। कुछ दिनों पहले इनके लिए यहां पर कूलर की व्यवस्था की गई थी, गर्मी से राहत दिलाने के लिए अब भालू के लिए फ्रूट से बनी आइस्क्रीम बनाई जा रही है। पानी में फ्रूट के छोटे-छोटे टुकड़े डालकर इसे जमाया जाएगा, फिर इसे भालू के पिंजरे में परोसा जाएगा। इससे भालू को गर्मी से राहत मिलेगी। इसके अलावा विटामिन के पावडर भी देना शुरू किया गया है। खान-पान में ठंडे तरल पदार्थों कोो एड किया गया है।

गर्मी में हो जाते हैं हाल-बेहाल : महाराजबाग जू नगर वासियों के साथ पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र है। यहां जंगल में रहने वाले जानवरों को पिंजरे में रखा गया है, जिसमें बाघ, तेंदुआ, भालू आदि बड़े जानवरों के साथ मोर, इमू आदि पक्षी शामिल हैं। इनके रहने के लिए पिंजरे में शेड आदि की व्यवस्था की गई है। अन्य मौसम में इन्हें भले ही कोई दिक्कत न हो, लेकिन ग्रीष्म में बढ़ती धूप का सीधा असर इन पर देखने को मिलता है। गर्मी से इनका हाल बे-हाल हो जाता है। ऐसे में प्रशासन की ओर से हर बार इनकी सुविधाओं के लिए कूलर की मदद ली जाती है।

बंदरों के लिए तरबूज और पपीते : पिछले एक सप्ताह से तीखी धूप हो रही है। ऐसे में लेपर्ड के पिंजरे में दो कूलर लगाकर उन्हें ठंडक दी जा रही है, वहीं शनिवार को और 3 कूलर लगाए जाएंगे। यह कूलर पक्षियों के पिंजरे में लगाए जाने वाले हैं। गर्मी से राहत देने के लिए भालू के लिए स्पेशल आइस्क्रीम भी बनाई जा रही, जो फ्रूट मिश्रित होगी। इसे भालू बड़े चाव से खाते हैं। इसके अलावा बंदरों का खान-पान भी बदला गया है, अब उन्हें तरबूज, पपीता दिया जा रहा है। इसके अलावा वन्यजीवों को एडीथ्रीईसी विटामिन पावडर भी दिया जा रहा है।

Created On :   16 March 2024 8:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story