नागपुर मनपा: आचार संहिता नहीं बनेगी बाधक, महत्वपूर्ण कार्य जल्द पूरा करने का लक्ष्य

आचार संहिता नहीं बनेगी बाधक, महत्वपूर्ण कार्य जल्द पूरा करने का लक्ष्य
  • चुनावों के दौरान नियमित रूप से पूरे होंगे काम
  • 5 मुख्य कामों का भूमिपूजन

डिजिटल डेस्क, नागपुर. लोकसभा चुनावों की करीब दो माह तक आचार संहिता जारी रहेगी। लोकसभा चुनावों के बाद विधानसभा चुनावों की भी आचार संहिता लगने की संभावना है। ऐसे में महानगरपालिका प्रशासन ने कई महत्वपूर्ण विकास कामों को जल्द से जल्द पूरा करने का लक्ष्य रखा है। ऐसे में लोकसभा चुनावों की आचार संहिता से पहले करीब 9 कामों के लिए निविदा प्रक्रिया को पूरा कर कार्यादेश देकर भूमिपूजन कर दिया गया। चुनावों के दौरान कामों के जारी रहने से महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट अटकने से बच गए हैं।

लोकसभा चुनावों की आचार संहिता की घोषणा से पहले मनपा की ओर से करीब 9 प्रमुख कामों का भूमिपूजन पूरा किया गया है। महल के गांधीबाग में नए टाउन हॉल समेत कई महत्वपूर्ण कामों का समावेश है। आला अधिकारियों का दावा है कि लंबे समय से प्रस्तावों को अंतिम रूप दिया जा रहा था। ऐसे में आचार संहिता से पहले कामों का औपचारिक भूमि पूजन समारोह आवश्यक हो गया था, ताकि आचार संहिता के दौरान नियमित रूप से काम आरंभ रखा जा सके।

इन कामों के चुनावी आचार संहिता के समाप्त होने से पहले काम (पहले चरण का) लगभग पूरा होने की उम्मीद प्रशासन के अधिकारी जता रहे हैं। इसके अलावा मनपा प्रशासन ने 14 मार्च से 16 मार्च तक 23 कामों के लिए निविदा प्रक्रिया किया है, हालांकि चुनावों के समाप्त होने तक विकास कार्यों से संबंधित कार्यादेश जारी नहीं कर सकेगी। मार्च माह के आरंभिक 16 दिनों में मनपा ने विकास कार्यों के लिए लगभग 140 से अधिक निविदा प्रक्रिया को जारी किया है।

चुनावों के दौरान नियमित रूप से पूरे होंगे काम

राजीव गायकवाड़, मुख्य अभियंता, मनपा के मुताबिक महानगरपालिका प्रशासन की ओर से लंबे समय से प्रस्तावित विकास कामों को लेकर प्रक्रिया की जा रही थी, आचार संहिता के चलते कामों के अटकने की संभावना हो सकती थी। ऐसे में निविदा प्रक्रिया पूरी कर जिम्मेदारी एजेंसियों को दी गई है। चुनावों के पूरा होने तक कामों को प्रारंभिक रूप में मूर्त रूप में देखा जा सकेगा।

5 मुख्य कामों का भूमिपूजन

इस दौरान महल के गांधीबाग क्षेत्र में नए चार मंजिला टाउन हॉल का भूमि-पूजन किया गया। राज्य सरकार से प्राप्त 125.72 करोड़ रुपये की निधि से चार मंजिला मीटिंग हॉल को करीब 10,448 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनाया जाएगा। इस भवन का 24 माह के भीतर निर्माणकार्य पूरा करना है। कच्छी विसा परिसर में प्रस्तावित कृत्रिम विसर्जन टैंक के लिए भी भूमिपूजन किया गया। करीब 3 करोड़ रुपए की निधि से विसर्जन टैंक को 1 साल में तैयार किया जाना है। इसके साथ ही 26 करोड़ की लागत से प्रस्तावित बालासाहब ठाकरे संास्कृतिक भवन और 2 करोड़ की लागत से नरेन्द्र नगर फ्लाइओवर के समीप प्रस्तावित अत्याधुनिक फूड कोर्ट के लिए भी भूमिपूजन किया गया। मनपा के लोककर्म विभाग से शहर के 10 जोन में सी-20 की बकाया 2.33 करोड़ की रकम से दीवारों पर पेंटिग भी करने के काम का भूमिपूजन किया गया।

Created On :   24 March 2024 10:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story